×

Afghanistan Students Video: Lucknow University प्रशासन ने शुरू किया Afghani छात्रों की काउंसलिंग

प्रोफेसर आरपी सिंह ने बताया कि लखनऊ विश्वविद्यालय में अफगानिस्तान के 7 से ज्यादा छात्र छात्राएं पढ़ रहे हैं

Yogi Yogesh Mishra
Published on: 17 Aug 2021 5:18 PM GMT
X

Afghanistan Students Video: तालिबान के कब्जे के बाद अफगानिस्तान में जो हालात बने हुए हैं उनकी तस्वीरें सोशल मीडिया के माध्यम से समय-समय पर हम देख रहे हैं। तालिबान ने अफगानिस्तान में शांति कायम रखने की बात कही थी। लेकिन तस्वीरें कुछ और ही हकीकत बयां कर रही हैं। मन को विचलित कर देने वाली तस्वीरें तालिबान के जुल्म की इंतहा को बताती हैं। वहीं अपनों से दूर हिंदुस्तान में पढ़ने आए अफगानी छात्र-छात्राएं अपने करीबियों से मिलने के लिए बेचैन है। ऐसे में लखनऊ विश्वविद्यालय ने अफगानी छात्र छात्राओं के लिए काउंसलिंग शुरू की है। जिससे उनकी मानसिक स्थिति को सामान्य रखा जा सके और उन्हें किसी भी तरह से कोई परेशानी ना हो इसका भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

जानकारी देते हुए प्रोफेसर आरपी सिंह ने बताया कि लखनऊ विश्वविद्यालय में अफगानिस्तान के 7 से ज्यादा छात्र छात्राएं विभिन्न संचालित पाठ्यक्रमों में पढ़ रहे हैं और इस वक्त वे सभी मानसिक रूप से काफी परेशान हैं क्योंकि उनके देश में सब कुछ उथल पुथल हो गया है। जानकारी देते हुए प्रोफेसर ने बताया कि उनकी समस्याओं को देखते हुए विश्वविद्यालय ने काउंसलिंग करना शुरू कर दिया है। और जितने भी अफगानिस्तान से छात्र-छात्राएं यहां पर आकर पढ़ रहे हैं वह सभी सुरक्षित माहौल में हैं।उन्हें किसी भी प्रकार की परेशानियां ना हो इस बात का पूरा ख्याल रखा जा रहा है।

प्रोफेसर आरपी सिंह ने बताया कि अफगानिस्तान के रहने वाले छात्र छात्राएं लगातार अपने परिजनों के संपर्क में हैं। उन्होंने बताया कि हाल फिलहाल किसी भी छात्र या छात्रा के परिजन उनसे मिलने भारत नहीं आए वहीं कुछ छात्र-छात्राएं ऐसे भी हैं जो अपने परिवार के साथ शहर में किराए पर मकान लेकर रह रहे हैं। क्योंकि लगातार सेशन चल रहा है इस वजह से कोई भी छात्र या छात्रा अफगानिस्तान वापस नहीं गया था।

Admin 2

Admin 2

Next Story