×

Interesting fact: भारतीय नोट पर टेडी लाइन क्यों बनी होती है, जाने इसके पीछे का मुख्य कारण

Interesting fact about Indian note: जाने भारतीय नोटों पर बनी टेडी लाइन का मतलब या उसे बनाने के पीछे का मुख्य कारण यह ब्लीड माक्स बनाने के पीछे की खास वजह है कि इन लकीरों से कोई अंधा आदमी नोट को पहचान सकता है।

Anjali Soni
Written By Anjali Soni
Published on: 19 Oct 2022 12:32 AM GMT
Interesting fact about Indian note
X

Interesting fact about Indian note

Interesting fact about Indian note: हर दिन हम अपने निजी काम से नोट एक्सचेंज करते हैं। फिर चाहे वह 10 रुपये का नोट हो या फिर 2 हजार का, नोटों को हम बहुत ही ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। पर क्या आपने इन्हें ध्यान से देखा है। क्या आपने इनकी बारीकियों पर ध्यान दिया है। आपने अगर गौर किया है तो नोटों के साइड में कुछ तिरछी लाइन होती है। पर क्या कभी ये सोचा है। आखिर यह लाइन नोटों पर क्यों होती है। नोटों पर बनी इन लाइनों को ब्लीड माक्स कहते हैं।

जाने भारतीय नोटों पर बनी टेडी लाइन का मतलब या उसे बनाने के पीछे का मुख्य कारण

इनके स्पर्श से आप बता सकते हैं कि किसी नोट का मूल्य क्या है। यह ब्लीड माक्स बनाने के पीछे की खास वजह है कि इन लकीरों से कोई अंधा आदमी नोट को पहचान सकता है। नोट पर बनी इन लाइनों को छूने के बाद वह नोट को पहचान सकते हैं। बता दें कि 100 रुपये के नोट में दोनों तरफ चार-चार लकीरे बनी होती है और वहीं 200 के नोट में भी दोनों तरफ चार-चार लकीरे बनी होती है।

500 रुपये के नोट में पांच लकीर होती है और 2000 के नोट में दोनों तरफ सात-सात लकीरे बनी होती है। इन लकीरों की ही मदद से ही नेत्रहीन लोग नोट को पहचान पाते हैं। अंधा आदमी इसकी कीमत को समझ पाते हैं। ताकि उन्हें कोई पागल ना बना सके, उनके साथ कोई धोखेबाजी ना कर सके। हमारी सरकार सारी चीजों को ध्यान में रख कर नोट बनाती है।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story