×

इस जूते की कीमत उड़ा देगी आपके होश, जानिए इसकी खासियत

:पुरानी और युनिक चीजें लोगों खरीदने व गिफ्ट देने का शौक होता है। कुछ लोग नीलामी की चीजें भी खरीदने का शौक रखते हैं। इसके अनुसार एक पुराने जूतों की न्यूज बारे में बताने जा रहे हैं जिनको कोई गिफ्ट ही नहीं करना चाहेगा और ना ही उनको अपने पास रखना । क्योंकि इन जूतों की कीमत इतनी हैं कि आप खुद के लिए एक आलिशान बंगला खरीद सकते हैं ।

suman
Published on: 12 April 2020 4:28 PM GMT
इस जूते की कीमत उड़ा देगी आपके होश, जानिए इसकी खासियत
X

लखनऊ:पुरानी और युनिक चीजें लोगों खरीदने व गिफ्ट देने का शौक होता है। कुछ लोग नीलामी की चीजें भी खरीदने का शौक रखते हैं। इसके अनुसार एक पुराने जूतों की न्यूज बारे में बताने जा रहे हैं जिनको कोई गिफ्ट ही नहीं करना चाहेगा और ना ही उनको अपने पास रखना । क्योंकि इन जूतों की कीमत इतनी हैं कि आप खुद के लिए एक आलिशान बंगला खरीद सकते हैं ।

यह पढ़ें....अजब: रहस्यों से भरा है इस विरान शहर का इतिहास, जानकर हो जाएंगे हैरान

इस जूते के साथ एक कंपनी का इतिहास जुड़ा हुआ है। ग्लोबल ब्रांड नाइकी के एक जूते नीलामी के दौरान 4,37,500 डॉलर यानी 3.6 करोड़ रुपए में बिके। यह न्यूयॉर्क में जूतों की नीलामी के कार्यक्रम के दौरान बिके। इसी के साथ इन जूतों ने किसी भी सार्वजनिक नीलामी में बिके जूतों की कीमत का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। जब नीलामी के दौरान एक शख्स ने इन जूतों की कीमत 3 करोड़ 6 लाख रुपए तक लगा दी थी वहां मौजूद सभी लोग हैरान रह गए।

नाइकी कंपनी के सबसे दुर्लभ जूतों के सेट के बारे में बता रहे हैं जिनकी कीमत करीब 3 करोड़ रूपए हैं ऐसे पुराने जूतों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनको कोई गिफ्ट ही नहीं करना चाहेगा और खुद के पास ही रखेगा। क्योंकि इन जूतों की कीमत इतनी हैं कि आप खुद के लिए एक आलिशान बंगला खरीद सकते हैं।

नाइकी कंपनी के सबसे दुर्लभ जूतों के सेट की जो कि तीन करोड़ रुपये में नीलाम हुआ था। इस बोली से पहले बॉस्केटबॉल के महान खिलाड़ी माइकल जॉर्डन के जूते 1.3 करोड़ रुपये में नीलाम हुआ था। बोली में बेचे गए जूतों को नाइकी कपंनी ने 47 साल पहले ओलंपिक ट्रायल के लिए तैयार किया था। इन जूतों को मून शूज का नाम दिया गया था। यह सार्वजनिक नीलामी न्यूयॉर्क के सोदबी ऑक्शन हाउस में की गई। इन जूतों को 1972 में नाइकी के को-फाउंडर और ट्रैक कोच बिल बोवर्नमन ने डिजाइन किया था।

यह पढ़ें....लॉकडाउन का फायदा उठा कर गांव में घुसा तेंदुआ, ग्रामीणों पर किया हमला

सोदबी के अनुसार इन जूतों के लिए यह ऐतिहासिक बोली कनाडा के निवेशक माइल्स नडाल ने लगाई है। इसके अलावा माइल्स नडाल ने 99 और दुर्लभ जूतों को नीलामी में खरीदा। नीलामी ने कुल 100 जोड़ी जूतों के 5.86 करोड़ रुपये की बोली लगाई। इससे पहले माइकल जॉर्डन के 35 साल पुराने जूतों के लिए 1.3 करोड़ रुपए की बोली लगाई गई थी। इन जूतों की सार्वजनिक नीलामी 2017 में कैलिफोर्निया में हुई थी। जॉर्डन ने इन जूतों को 1984 ओलिम्पिक के बॉस्केटबॉल फाइनल में पहले थे।

1972 में बने इन जूतों के लिए लगभग 1.10 करोड़ रुपए मिलने की उम्मीद थी। लेकिन कनाडा के निवेशक माइल्स नडाल ने ऐतिहासिक बोली लगाकर नाइकी के इन जूतों को 3.6 करोड़ रुपए में खरीदा। इतना ही नहीं बल्कि अन्य सभी 99 जूते भी माइल्स करीब 6 करोड़ रुपए में खरीद चुके थे।बता दें माइल्स नडाल निवेश फॉर्म पीरेज कैपिटल के संस्थापक हैं। वह इन सभी दुर्लभ जूतों को इतनी बड़ी बोली लगाकर खरीदने के बाद बेहद हैं। उन्होंने कहा कि इन जूतों को खरीदकर उन्होंने खेल इतिहास को संरक्षित करने का काम किया है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

suman

suman

Next Story