×

अजब गजबः विदेश में बसकर चमकानी है किस्मत, तो ये देश दे रहा शानदार मौका, साथ में मिलेंगे लाखों रुपये

Ajab Gajab: भारत जहां अपनी बढ़ती आबादी से परेशान है वहीं इटली के सरकार अपने कस्बों में लोगों को बसने का मौका दे रही है।

Ramkrishna Vajpei
Published on: 14 Jun 2022 8:35 AM GMT
italy
X

इटली (फोटो-सोशल मीडिया)

Ajab Gajab: इटली बहुत खूबसूरत देश माना जाता है। खासकर खूबसूरत लड़कियों का देश। सोचिए अगर इतने खूबसूरत देश में आपको बसने का मौका मिल जाए तो क्या देंगे। घबड़ाइये नहीं आपको एक पैसा नहीं देना होगा। बल्कि इटली सरकार आपको पैसा देगी। सुनने में ये बात अजीब जरूर लग सकती है लेकिन ये सच है।

भारत जहां अपनी बढ़ती आबादी से परेशान है वहीं इटली के सरकार अपने कस्बों में लोगों को बसने का मौका दे रही है। शर्त इतनी है कि आपको वहां जाकर कोई कारोबार या बिजनेस शुरू होगा और इसके बदले इटली सरकार आपको भारतीय मुद्रा में करीब 25 लाख रुपये देगी।

इटली में बसने का ऑफर

चौंक गए न। और ये ऑफर जंगल में रहने का नहीं है। ऑफर इटली के कालाब्रिया के वीरान होते कस्बों के लिए है। इनकी आबादी तेजी से कम हो रही है। कुछ जगह तो तीन सौ से लेकर पांच हजार लोग ही बचे हैं। जो लोग पलायन कर गए हैं वो लोग यहां बसने नहीं आना चाह रहे हैं।

इटली (फोटो-सोशल मीडिया)

ऐसे में सरकार 28 हजार यूरो यानी करीब 24.76 लाख रुपये देकर लोगों को यहां बसाने की योजना बनाई है। यह राशि एक्टिव रेजिडेंसी इनकम के तहत मिलेगी।

लेकिन हां कुछ नियम और शर्तें आपको माननी होंगी। वैसे भी मौका अच्छा है। कुछ नियम मानने में हर्ज क्या है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इटली के कालाब्रिया क्षेत्र में बसने के लिए उम्र सीमा तय की गई है।

इसके मुताबिक जो लोग यहां बसना चाहते हैं उनकी उम्र 40 साल से कम होनी चाहिए। इसके अलावा यहां रहने वाले लोगों को कालाब्रिया क्षेत्र में ही नया कारोबार शुरू करना होगा। इस व्यवसाय का उद्देश्य यहां की स्थानीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देना होगा, जो लोग यहां शिफ्ट होना चाहते हैं, उन्हें अपने आवेदन के 90 दिनों के भीतर व्यवसाय स्थापित करना होगा।

जो कस्बे इटली में बसने का ऑफर दे रहे हैं इनमें सैंटो स्टेफानो डि सेसैनियो, सांता फियोरा, सांता सेवेरिना, ऐता, बोवा, कक्कुरी, एल्बिडोना शामिल हैं। ऐसा नहीं है कि सांताब्रिया कोई निर्जन क्षेत्र है ये पहाड़ों और समुद्र से घिरी हुई एक बेहतरीन जगह है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story