×

बाप रे! बेहद करीब से ऐसी दिखती है आपके घर में चलने वाली चींटी

Ajab Gajab:अरे अरे आराम से!.. डरिये मत। जो तस्वीर आप देख रहे हैं वो किसी राक्षस या किसी बड़े जानवर की नहीं है। वो तो बस एक छोटी सी चींटी है। क्या? विश्वास नहीं हो रहा आपको? चलिए इस तस्वीर पर विस्तार से बात करते हैं।

Meghna
Report Meghna
Published on: 25 Oct 2022 6:57 AM GMT
house ant
X

घर में चलने वाली चींटी (फोटो- सोशल मीडिया)

Ajab Gajab: अरे अरे आराम से!.. डरिये मत। जो तस्वीर आप देख रहे हैं वो किसी राक्षस या किसी बड़े जानवर की नहीं है। वो तो बस एक छोटी सी चींटी है। क्या? विश्वास नहीं हो रहा आपको? चलिए इस तस्वीर पर विस्तार से बात करते हैं।

जैसा कि हम में से ज्यादातर लोग जानते हैं कि किसी भी चीज़, वो जीवित हो या निर्जीव, को माइक्रोस्कोप की मदद से देखा जाए तो वह बेहद अद्भुत और अलग दिखाई देती है। हालांकि, एक तुच्छ सी चींटी की एक सुपर क्लोज़-अप तस्वीर अब कुछ लोगों के लिए बुरे सपने की तरह हो गई है। एक फोटोग्राफर ने एक चींटी का कभी न देखा हुआ अवतार कैमरे में कैद कर शेयर किया है और सोशल मीडिया यूज़र्स के लिए ये कोई राक्षस की तस्वीर से कम नहीं है।

लिथुआनियाई वन्यजीव फोटोग्राफर यूजीनिजस कवलियाउस्कस द्वारा खींची गई तस्वीर को 2022 निकॉन स्मॉल वर्ल्ड फोटोमाइकोग्राफी प्रतियोगिता के लिए प्रस्तुत किया गया था। यह प्रतियोगिता माइक्रोस्कोपिक फोटोग्राफी की कला को प्रदर्शित करती है जिससे लोगों को उन विवरणों को देखने के लिए प्रेरित किया जा सके जो सामान्य आंखों से नहीं देखे जा सकते हैं।

कवलियाउस्कस ने 'इनसाइडर' को बताया कि वह एक जंगल के पास रहते हैं, जिससे उनके लिए चींटी को देखना आसान हो गया। उन्होंने कहा, "लेकिन ज़मीन पर दौड़ती हुई चींटी की तस्वीर लेना उबाऊ है। मैं हमेशा डीटेल्स, परछाईयों और अनदेखे पहलुओ की तलाश में रहता हूं।

फोटोग्राफी का मुख्य लक्ष्य एक डिस्कवरर बनना है। और प्रकृति में कोई भी चीज़ डरावनी नहीं होती है। जब मैंने पहली बार माइक्रोफ़ोटोग्राफ़ी के साथ शुरुआत की थी तो मुझे भी लगता था कि सभी कीड़े राक्षसों की तरह दिखते हैं। लेकिन अब मुझे इसकी आदत हो गई है। मुझे आश्चर्य है कि हमारे पैरों के नीचे इतने सारे दिलचस्प, सुंदर और अज्ञात चमत्कार रह रहे हैं।"

तस्वीर देखने के बाद दंग रह गए सोशल मीडिया यूज़र्स:

कुछ सोशल मीडिया यूजर्स इस फोटो को देखकर बिलकुल दंग रह गए। एक यूज़र ने कमेंट किया, 'एंट-मैन को एक हॉरर फिल्म होनी चाहिए थी।' एक अन्य यूजर ने लिखा, 'चीटियों (की छवि) को बर्बाद करने के लिए शुक्रिया। मुझे लगता था कि वे प्यारे लगते हैं। अब मुझे डर लग रहा है।' एक तीसरे यूजर ने कमेंट किया, "अब कल्पना कीजिए कि ऐसी लाखों चीटियां आपकी ओर दौड़ रही हैं।"

नहीं जीत सकी प्रतियोगिता ये तस्वीर-

कवलियाउस्कस का सबमिशन 57 चयनित "इमेजेज़ ऑफ डिस्टिंक्शन" में से एक था।

हालांकि इस तस्वीर की सोशल मीडिया पर काफी चर्चा हुई। यह तस्वीर काफी वायरल भी हुई । लेकिन 2022 निकॉन स्मॉल वर्ल्ड फोटोमाइकोग्राफी प्रतियोगिता 'मेडागास्कर के जाइंट डे गेको के भ्रूण के हाथ' की तस्वीर के लिए ग्रिगोरी टिमिन द्वारा जीती गई थी।

गेको की ये तस्वीर सैकड़ों तस्वीरों को एक साथ मिलाकर इमेज-स्टिचिंग नामक विधि का उपयोग करके बनाई गई थी। चींटी की अपनी तस्वीर के लिए कवलियास्कस ने $35 का एक निकॉन का आइटम जीता।

निकॉन के मुताबिक, फोटोमाइकोग्राफी प्रतियोगिता माइक्रोस्कोपी और फोटोग्राफी में रुचि रखने वाले हर व्यक्ति के लिए खुली है। इस वर्ष 48वीं बार प्रतियोगिता आयोजित की गई। विजेता तस्वीरों को 1,300 एंट्रीज़ में से चुना गया था और 11 अक्टूबर को परिणाम घोषित किया गया था।

2023 प्रतियोगिता अब लोगों से सबमिशन लेना शुरू कर चुकी है। सारी एंट्रीज़ को लोगों को 30 अप्रैल, 2023 से पहले कंसिडरेशन के लिए भेजा जाना होगा।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story