×

अजूबा! अमेरिका में प्रेग्नेंसी के दौरान दोबारा प्रेग्नेंट हुई महिला, मेडिकल साइंस चकित

अमेरिका की रहने वाली कारा विनहोल्ड अपनी प्रेगनेंसी के एक महीने के दौरान ही दोबारा प्रेग्नेंट हो गईं। डॉक्टरों को जब इस बात का पता चला तो वह भी पूरी तरह से हैरान रह गए।

Rajat Verma
Published on: 1 Jun 2022 10:19 AM GMT
American Woman pregnant again during pregnancy medical science amazed
X

अमेरिका में प्रेग्नेंसी के दौरान दोबारा प्रेग्नेंट हुई महिला। (Social Media) 

America: मेडिकल साइंस वैसे तो चमत्कार को नहीं मानता लेकिन अगर चमत्कार खुद अपना साक्षात रूप लेकर सामने आ जाए तो यकीनन कोई उसे नकार भी नहीं सकता। ऐसा ही एक वाकया अमेरिका से सामने आ रहा है जिसे देखकर मेडिकल साइंस पूरी तरह चकित हो गया है, लोगों की हैरत का ठिकाना नहीं है। अमेरिका की रहने वाली कारा विनहोल्ड अपनी प्रेगनेंसी के एक महीने के दौरान ही दोबारा प्रेग्नेंट हो गईं। डॉक्टरों को जब इस बात का पता चला तो वह भी पूरी तरह से हैरान रह गए।

कारा विनहोल्ड (cara winhold) का गुजरा वक़्त बेहद ही मुश्किल रहा ऐसे में ऊपर वाले ने कारा की सारी बीती मुश्किलों का इनाम देते हुए उन्हें दोगुनी खुशियां दे दी। दरअसल, कारा का बीते समय में तीन बार गर्भपात हो चुका है और वह वक़्त कारा के लिए बेहद ही मुश्किल भरा रहा। ऐसे में एक वक्त पर कारा को मां बनने से भी डर लगने लगा था। लेकिन बीते वर्ष की फरवरी माह में कारा गर्भवती हुई और प्रेगनेंसी के दौरान ही करीब एक महीने बाद कारा दोबारा प्रेग्नेट हो गई। आपको बता दें कि मेडिकल साइंस में इस विशेष स्थिति को सुपरफेटेशन (superfetation) कहते हैं। हालांकि प्रेगनेंसी के बाद कारा ने स्वस्थ रूप से 6 मिनट के अंतराल पर दो जुड़वा बच्चों को जन्म दिया था।

बेहद ही दुर्लभ है सुपरफेटेशन कि अवस्था

कारा विनहोल्ड जिस सुपरफेटेशन की अवस्था के चलते प्रेगनेंसी के दौरान ही दोबारा प्रेग्नेंट हुईं वह बेहद ही दुर्लभ है। इस अवस्था में प्रेगनेंसी के करीब 6 सप्ताह ल भीतर महिला दोबारा प्रेग्नेंट हो सकती है। दरअसल, इसका कारण सुपरफेटेशन के दौरान दो बार रिलीज हुए एग का अलग-अलग समय पर फर्टीलाइज होना है।

डॉक्टरों की मानें तो दोनों एग के रिलीज का समय तो एक ही था लेकिन इस विशेष अवस्था के चलते दोनों एग अलग-अलग समय पर फर्टीलाइज हुए, जिसके चलते प्रेगनेंसी के दौरान ही कारा दोबारा प्रेग्नेंट हुईं। वर्तमान में कारा का दोनों बच्चे स्वस्थ हैं।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story