×

Middle of Lake: झील के बीच में बना है खूबसूरत किला, इसका राजाओं और राजकुमारों से कोई संबंध नहीं है!

Middle of Lake Russia Castle: यह किला रूस में बना हुआ है और यह काबर्डिनो-बलकारिया नामक स्वायत्त क्षेत्र में बना है। इस किले को देखने के लिए दूर-दूर से लोग यहां आया करते हैं।

Anjali Soni
Written By Anjali Soni
Published on: 20 Oct 2022 1:41 PM GMT
Russia Castle in the Middle of Lake
X

Russia Castle in the Middle of Lake(Photo-social media)

Russia Castle in the Middle of Lake: दुनिया भर में आश्चर्यजनक वास्तुकला पुराने समय में बनी इमारतों की कला जितनी सुंदर थी, उनका स्थान उतना ही बेहतर था। चाहे वह हमारे देश में पाए जाने वाले प्राचीन महल हों या फिर रोमन और मिस्र की सभ्यता से जुड़ी इमारतें। हमें कई तरीके की इमारते देखने को मिलती है और रूस में भी एक ऐसा खूबसूरत किला है, जो झील के पानी में तैरता नजर आता है। इस किले को देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं, लेकिन इसका इतिहास से कोई लेना-देना नहीं है। मतलब यह किला किसी राजा महारजा का नहीं है।

जाने किले के बारे में कुछ खास बाते जो इसे और भी खूबसूरत बनाती है, या इसे बनाने का आईडिया किसे आया

यह किला रूस में बना हुआ है और यह काबर्डिनो-बलकारिया नामक स्वायत्त क्षेत्र में बना है। इस किले को देखने के लिए दूर-दूर से लोग यहां आया करते हैं। हालांकि यह किला इतना पुराना नहीं है। लेकिन फिर भी यह किला देखने से ऐसा लगता है जैसे यह किला किसी राजा महाराजा ने बनवाया है। जिस झील में किला बना है वह मछलियों से भरी हुई है। किले के चारों और पूरा जंगल है वहां हर समय पक्षियों की आवाज आती है। यह किला जितमा तस्वीर में सुन्दर लग रहा है ऐसा ही यह असल में भी सुन्दर है। तस्वीरें देख कर सभी को यही लगता है। जैसे ये किला हिस्टोरिकल है। बता दें कि इस किले का निर्माण एक रूस के बिजनेसमैन ने किया है।

तेम्बुलत एर्केनोव रूस के व्यापार उद्योग में एक जाना-माना नाम है। इन्होने अपनी खुद की वाइनरी भी बनाई, जिसे रूस में सबसे अच्छी वाइनरी में गिना जाता है। इन्हें राजा महाराजा जैसे किलों का बहुत शौक था, मतलब उन्हें ऐसे किले बहुत पसंद थे इसलिए उन्होंने अपना किला बनवलिया। यह किला बहुत बड़ा है और काफी ज्यादा सुन्दर भी है। इस किले का निर्माण 2010 में हुआ था और इसे बनने में 2 साल लग गए थे।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story