×

Bali Unknown Facts: बाली की खूबसूरती का तो हर कोई दीवाना, लेकिन नहीं जानते होंगे यह खास बातें

Indonesia Bali Unknown Facts: बाली की कुछ अनोखी बाते, बाली अपनी प्राकृतिक खूबसूरती के लिए दुनिया भर में मशहूर है

Anjali Soni
Written By Anjali Soni
Published on: 18 Oct 2022 1:54 PM GMT
Interesting facts about Bali
X

Interesting facts about Bali(Photo-social media)

Indonesia Bali Unknown Facts: साथ रंगों से बनी इस दुनिया में बहुत सारी चीजे देखने को मिलती है। कहीं अलग रिवाज है तो कहीं अलग नियम, दुनिया की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक इंडोनेशिया का खुबसूरत बाली भी कई माइनो में अलग है। चलिए जानते हैं बाली की कुछ अनोखी बाते, बाली अपनी प्राकृतिक खूबसूरती के लिए दुनिया भर में मशहूर है। इसकी खूबसूरती देख कर तो टूरिस्ट्स वहां खींचे चले आते हैं। यहां साल भर टूरिस्ट्स मेला लगाए रहते हैं। बाली की कुछ अनोखी बाते इसे और ज्यादा खास बनाती है।

मल से बनती है कॉफी

यह बात जानकर आप हैरान हो जाएंगे कि इंडोनेशिया का बाली में दुनिया की सबसे महंगी कॉफी मिलती है और यह कॉफी बिल्ली के मल से बनाई जाती है। जिसे लुवाक भी कहते हैं। बाली की यह फेमस कॉफी की कीमत 50 डॉलर है। पहले बिल्ली को कोफ़ी की बीन्स खिलाई जाती है। फिर उसके बाद सिवाक के मल से कॉफी बनाई जाती है।

पहले से ही फिक्स होते हैं बच्चों के नाम

भारत में जहां बच्चे के पैदा होने पर उसका नाम करण करते हैं। वहां बाली में बच्चों का नाम पहले से ही फिक्स होता है। वहां पहले बच्चे का नाम जीड, वहीं दूसरे बच्चे का नाम मेड, तीसरे बच्चे का नाम न्यूमान और चौथे बच्चे का नाम केतुट रखते हैं। यहां एक ही जैसे नाम के बहुत सारे लोग होते हैं।

नए साल पर नहीं होता कोई सेलिब्रेशन

पूरी दुनिया में नए साल पर हर कोई सेलिब्रेट होता है। वहीं बाली में नए साल पर शांति रहती है। कोई भी वहां नए साल को सेलेब्रेट नहीं करता है। लेकिन इस दिन बाली में मैडिटेशन किया जाता है। वहीं देश भर में बाजारों में रौशनी होती है दुकानों पर भीड़ रहती है। वहीं बाली में इस दिन कोई भी दुकान नहीं खुलती है। बाली में न्यू ईयर पर कोई भी घर से बाहार नहीं निकलता है। इस दिन को बाली में न्येपी डे कहा जाता है।

बाली का फेमस डांस

बाली का एक बहुत ही फेमस डांस है। जिसे बोरोंग नृत्य कहा जाता है। ये यहां का पारम्परिक डांस है जिसे हर कोई करता है। बहुत ही खूबसूरत डांस में से एक है।

काले रंग के होते हैं बीच

बाली की रेत ज्यादातर काली ही होती है। क्योंकि बाली के आस पास कई सारे ज्वालामुखी है। इस वजह से रेत काली होती है। बाली के बीच हर देश से इसलिए अलग होते हैं और यहीं चीज बाली को और जगह से अलग दिखाती है और टूरिस्ट बाली में इसी को देखना ज्यादा पसंद करते हैं।

ऐसी चीज को माना जाता है लकी

बाली में लिंग को लकी माना जाता है। यहां बहुत सारी चीजे लिंग की शेप में होती है। बाली में खिलोने से लेकर बोतल तक सारी चीजे लिंग की शेप में होती है। वह इसे अपनी जिंदगी में शुभ मानते हैं।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story