×

बरमूडा ट्राएंगल : 5 दिसंबर 1945 को निगल लिए थे 6 प्लेन और 15 वायुसैनिक

आज की सदी में पैदा होने वालों के लिए बरमूडा घुटनों के नीचे तक जाने वाला एक हाफ पैंट से ज्यादा कुछ नहीं है। लेकिन इससे पहले की सदी में पैदा होने वालों के लिए ये एक रहस्य है। लेकिन आज हम बरमूडा पैंट की नहीं ट्राएंगल की बात करेंगे, जो हवाई जहाज से लेकर पानी के जहाज तक को पलक झपकते निगल जाता है।

Rishi
Published on: 5 Dec 2018 8:20 AM GMT
बरमूडा ट्राएंगल : 5 दिसंबर 1945 को निगल लिए थे 6 प्लेन और 15 वायुसैनिक
X

लखनऊ : आज की सदी में पैदा होने वालों के लिए बरमूडा घुटनों के नीचे तक जाने वाला एक हाफ पैंट से ज्यादा कुछ नहीं है। लेकिन इससे पहले की सदी में पैदा होने वालों के लिए ये एक रहस्य है। लेकिन आज हम बरमूडा पैंट की नहीं ट्राएंगल की बात करेंगे, जो हवाई जहाज से लेकर पानी के जहाज तक को पलक झपकते निगल जाता है। दुनिया भर में इस रहस्य से जुड़े सैकड़ों किस्से हैं लेकिन 5 दिसंबर 1945 को इसका सामना पहली बार दुनिया से हुआ।

ये भी देखें :बरमूडा ट्राइएंगल : कहां गए 2000 जलपोत और 75 हवाई जहाज

क्या हुआ था उस दिन

अमेरिका के फोर्ट लॉडरडेल मिलिट्री एयरबेस से 5 फाइटर प्लेन 3000 घंटे फ्लाइट एक्सपीरिएंस वाले स्क्वाड्रन लीडर चार्ल्स टेलर के नेतृत्व में उड़े। अटलांटिक महासागर पर यह एक प्रशिक्षण उड़ान थी और ये फ्लाइट 19 के रूप में लिस्ट की गई थी। एयरबेस में राडार देख रहा जवान उस समय हैरान रह गया जब फ्लाइट 19 का रेडियो संपर्क तो बना हुआ था, लेकिन राडार पर उसकी स्थिति का पता नहीं चल रहा था। कुछ घंटों के बाद एक संदेश मिला, ‘यहां सब कुछ अजीब है। लगता है हम सफेद पानी में जा रहे हैं। हम बिल्कुल खो गए हैं।’

ये भी देखें : REAL FACT: किताबों से कर लें दोस्ती, मेंटल टेंशन से हो खुद हो जाएगी कुश्ती

इस सन्देश के बाद फोर्ट लॉडरडेल एयरबेस में हडकंप मच गया क्योंकि मौसम साफ था और आसपास कहीं भी किसी तूफान की सूचनाएं नहीं थीं इसके बाद एक सी-प्लेन पीबीएम-मैरिनर उनकी खोज लेने भेजा गया, लेकिन उससे भी जल्द ही संपर्क टूट गया। एक ही दिन में 6 प्लेन और 15 वायुसैनिक खो देने के बाद अमेरिका में सनसनी पैदा फ़ैल गई थी।

इसके बाद 1948-49 में यहां तीन और हवाई जहाज गायब हुए। 1955 में एक लग्जरी याट कोनेमारा फोर्थ वीरान हालत में यहां मिली इसके बाद दो स्ट्रेटो टैंकर जहाज यहां लापता हुए।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story