×

अजीबो-गरीब देश: यहां पत्नी के लिए ऐसा काम, घरों से ज्यादा लोगों के पास है कार

किसी-किसी घर में तो एक से ज्यादा पत्नियों की तस्वीरें देखने को मिल जाएंगी। दीवारों पर यहां लोग अपने सुल्तान की तस्वीर लगाते हैं। इस देश में सार्वजनिक स्थलों पर शराब पीना प्रतिबंधित है।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 13 March 2021 12:33 PM GMT
अजीबो-गरीब देश: यहां पत्नी के लिए ऐसा काम, घरों से ज्यादा लोगों के पास है कार
X
किसी-किसी घर में तो एक से ज्यादा पत्नियों की तस्वीरें देखने को मिल जाएंगी। दीवारों पर यहां लोग अपने सुल्तान की तस्वीर लगाते हैं। इस देश में सार्वजनिक स्थलों पर शराब पीना प्रतिबंधित है।

जयपुर: दुनिया के तमाम अमीर देशों में ब्रुनेई का नाम भी शामिल है, ज्यादातर अमीर देशों में लोग लग्जरी कारों के साथ अच्छे बंगला बनाना पसंद करते हैं। लेकिन ब्रुनेई में इसके विपरीत है। यहां के लोग घरों से ज्यादा कारों के शौकीन है. इसीलिए यहां घरों से ज्यादा कारों की संख्या है। बता दें कि इंडोनेशिया के साथ समुद्र के बीचों बीच बसा ये देश आज भी राजतंत्र की जीती जागती मिसाल है।

घरों से ज्यादा कारें

ज्यादातर अमीर देशों में लोग लग्जरी कारों के साथ अच्छे बंग्ला बनाना पसंद करते हैं। हालांकि ब्रुनेई इसके विपरीत है। यहां लोगों के पास घरों से ज्यादा कारें शौकीन है । ब्रुनेई में आज भी सुल्तान का शासन है। यह एक मुस्लिम देश है। ब्रुनेई के सुल्तान का नाम हस्सानाल बोल्किया है। उन्होंने तीन शादियां की हैं और उनके 12 बच्चे हैं।

यह पढ़ें...सुहागरात नहीं हुई तो पति ने करवाई जांच, पत्नी की सच्चाई सामने आते ही हुआ बेहोश

brunei

दीवारों पर पत्नी की तस्वीर

इस देश की एक सबसे अनोखी बात यह है कि यहां लोग अपने घरों की दीवारों पर पत्नी की तस्वीर लगाते हैं। सबसे खास बात यह है कि किसी-किसी घर में तो एक से ज्यादा पत्नियों की तस्वीरें देखने को मिल जाएंगी। दीवारों पर यहां लोग अपने सुल्तान की तस्वीर लगाते हैं। इस देश में सार्वजनिक स्थलों पर शराब पीना प्रतिबंधित है।

यह पढ़ें...अखिलेश पर FIR: मुरादाबाद में पत्रकारों से मारपीट का मामला गर्माया, केस दर्ज

फास्ट फूड खाना पसंद नहीं

यहां के लोग सड़कों पर चलते समय कुछ भी खाने को गलत मानते हैं। यहां के लोग ज्यादा फास्ट फूड खाना पसंद नहीं करते। यहां मैकडॉनल्ड्स जैसे रेस्टोरेंट भी इक्का-दुक्का ही देखने को मिलते हैं। इस देश में जितने घर हैं, उससे ज्यादा यहां लोगों के पास कारें हैं। रिपोर्ट के अनुसार, यहां प्रति हजार लोगों के बीच 700 कारें हैं।

brunei

तेल की कीमतें बहुत कम

बता दें कि इस देश में कारें अधिक होने का कारण यहां तेल की कीमतें बहुत कम होना हैं। लोगों को परिवहन कर नहीं देना पड़ता है। ब्रुनेई के सुल्तान को दुनिया के सबसे रईस राजाओं में माना जाता है। उनकी सम्पत्ति करीब 1363 अरब रुपये यानी लगभग एक लाख 36 हजार 300 करोड़ रुपये बताई जाती है।

बता दें ब्रुनेई के सुल्तान को दुनिया के सबसे रईस राजाओं में से एक माना जाता है। 2008 में एक रिपोर्ट आई थी, जिसमें उनकी संपत्ति करीब 1363 अरब रुपये बताई गई थी। उन्हें गाड़ियों का बहुत शौक है और यही वजह है कि उनके पास 7000 के आसपास कारें हैं। उनकी निजी कार को सोने से जड़ी हुई है। वह जिस महल में रहते हैं, उसे दुनिया का सबसे बड़ा आवासीय महल माना जाता है, जिसमें 1700 से भी ज्यादा कमरे हैं।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story