×

China Bagua Shaped City: ऐसा शहर जहां नहीं होती है ट्रैफिक लाइट, जाने इसके पीछे की वजह

China Bagua Shape City: चीन की इस सिटी का नाम तेकेसी काउंटी है। इसका शेप नार्मल नहीं है बल्कि एक मकड़ी के जाले की तरह है। सड़को को कुछ इस तरह बनाया गया है।

Anjali Soni
Written By Anjali Soni
Published on: 23 Oct 2022 9:31 AM GMT
China Bagua Shape City
X

China Bagua Shape City(Photo-social media)

China Tekesi Bagua City: आपने अब तक हर शहर में ट्रैफिक लाइट तो देखि होगी और उसे लगाने पीछे का मतलब होता है। कि ट्रैफिक हमेशा कंट्रोल में रहे और लोगों को आने जाने में परेशानी ना हो इसलिए ट्रैफिक रूल्स बनाए जाते हैं। लेकिन अगर यह ट्रैफिक लाइट नहीं बनाई जाए तो नजाने रोजाना सड़को पर कितनी भीड़ रहे और लगातार एक्सीडेंट भी बढ़ते रहे हैं क्योंकि ट्राफीक लाइट की वजह से सड़क पर चल रहे वाहन रुक जाते हैं। लेकिन एक ऐसा शहर भी जहां इन ट्रैफिक लाइट्स की कोई जरूरत ही नहीं पड़ती है। अब यह बात सुनकर आपके दिमाग में यह सवाल तो जरूर आया होगा कि ट्रैफिक लाइट के बिना वहां कोई खतरा नहीं होता है क्या, चलिए जानते हैं।

चीन की एक सिटी में ट्रैफिक लाइट की कोई जरूरत नहीं पड़ती है, त्रिकोणीय डिज़ाइन का दिखाई देता है शहर

चीन की इस सिटी का नाम तेकेसी काउंटी है। इसका शेप नार्मल नहीं है बल्कि एक मकड़ी के जाले की तरह है। सड़को को कुछ इस तरह बनाया गया है। इस शहर की तस्वीर ड्रोन से ली गई जिसे देखने के बाद यह शहर त्रिकोणीय डिज़ाइन की तरह लगता है। इस डिज़ाइन को बागुआ कहा जाता है। चीन में चाहे कोई मार्शल आर्ट हो, ज्योतिषी हो यहां पर ताओ कॉस्मोलॉजी के बागुआ की काफी मान्यता है। इसलिए जो भी अनुशासन की चीज होती है। वहां उसे इसी शेप में बनाया जाता है। यह शहर अपनी डिज़ाइन के लिए बहुत फेमस है।

काउंटी के बीच में बागुआ सिटी में 8 सड़कें 4 मैन रोड है। यह शहर लोगों को वहां जाने के लिए आकर्षित करता है। सैलानी खुद को वहां जाने से रोक नहीं पाते हैं। शहर में बहुत सारी कलरफुल स्ट्रीट लाइट भी लगी हुई है। जो कि इसे और भी खूबसूरत बनाती है। यहां पर ट्रैफिक लाइट्स की तो जरूरत नहीं पड़ती है। लेकिन वाहनों की बढ़ती संख्या देख कर वहां ट्रैफिक पुलिस कदम-कदम पर खड़ी रहती है। इस शहर में कुल 64 सड़के हैं। सभी सड़कों पर स्ट्र्रेट लाइट लगी हुई है।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story