×

Ajab Gajab News: ऐसा पेड़ जिसे काटने से निकलती है जलधारा, जाने इसके पीछे का कारण

Ajab Gajab News: पेड़ से निकलता है पानी, सुनकर यह बात बहुत अजीब लगती है। पर यह बात सत्य है। क्योंकि यह पेड़ टर्मिालिया टोमेनटोसा है।

Anjali Soni
Written By Anjali Soni
Published on: 29 Oct 2022 12:33 AM GMT
Crocodile bark tree
X

Crocodile bark tree(photo-social media)

Crocodile bark tree: पेड़ हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा है। क्योंकि यह हमें जीने में साथ देता है। पेड़ की शुद्ध हवा ही हमें ऑक्सीजन देती है। यहीं नहीं पेड़ हमारी लिए बहुत लाभधायक होते हैं। पेड़ हमें फल देते हैं। लखड़िया देते हैं। जानवरों का घर पेड़ होता है। पेड़ तो सभी ने देखे होंगे चाहे शहर हो या गांव पेड़ हर जगह देखने को मिलते हैं। लेकिन गावों में शहर के मुताबित ज्यादा पेड़ होते हैं क्योंकि वहां विक्सित जगह बनी होती है। पेड़ों को आपने कट ते हुए भी देखा होगा लेकिन उनमें से कुछ भी नहीं निकलता है। लेकिन इस एक पेड़ ऐसा है जिसे काटने पर पानी निकलता है।

ऐसा पेड़ जो बुझा सकता है इंसानों की प्यास, काटते ही निकलती है जलधारा

पेड़ से निकलता है पानी, सुनकर यह बात बहुत अजीब लगती है। पर यह बात सत्य है। क्योंकि यह पेड़ टर्मिालिया टोमेनटोसा है। अगर आप किसी जगह हो जहां आपको पानी भी नसीब ना हो रहा हो ऐसे में अगर यह पेड़ प्यासे व्यक्ति को मिल जाए तो सोने में सुहागा हो जाए, यह पेड़ हमारे देश भारत में ही उगता है। इस पेड़ को लोग वाटर ट्री कहते हैं। शायद ही इस जादुई पेड़ के बारे में लोगों को पता होगा। सिर्फ कुछ ही लोग इस पेड़ के बारे में जानते हैं।

लेकिन अब आप यह सोच रहे होंगे कि पेड़ से निकलने वाला पानी तो गन्दा ही होता होगा परन्तु आपको बता दें कि पेड़ से निकलने वाला पानी बहुत शुद्ध और साफ होता है। इसे पानी को पीने के बाद लोगों के अंदर इसका कोई भी साइडइफेक्ट नहीं हुआ, बल्कि उन्होंने बताया यह आम पानी से ज्यादा स्वाद है और शुद्ध भी, जहां लोग साफ पानी के लिए फ़िल्टर मशीन लगाते हैं। वहीं इस पेड़ में से फ़िल्टर मशीन से भी ज्यादा अच्छा और साफ पानी आता है। यह पेड़ जंगल में पाए जाते हैं वह भी सूखे जंगलों में जहां पानी नहीं होता है। इन पेड़ों की तने में पानी होता है जो इन्हे जलने से भी बचाता है।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story