×

Ajab Gajab Musical Road: ऐसी सड़क जहां से गुजरते ही बजती है मधुर धुन, जानिए इसके पीछे का कारण

Ajab Gajab Musical Road: ब्रेकर तो आप लोग सभी जानते होंगे। ये सड़क पर बनाए जाते हैं ताकि वाहन जब भी सड़क पर आए तो उनकी रफ़्तार धीमे हो जाए।

Anjali Soni
Written By Anjali Soni
Published on: 7 Oct 2022 12:12 PM GMT
Ajab Gajab Musical Road: ऐसी सड़क जहां से गुजरते ही बजती है मधुर धुन, जानिए इसके पीछे का कारण
X

Musical Road: सभी लोग सड़क पर तो निकलते ही है। हमें रास्ते भर में अलग-अलग प्रकार की सड़क देखने को मिलती है। कुछ उबड़ खाबड़ होती है तो कुछ एक दम प्लैन, शायद सभी को प्लेन रोड ही पसंद आती होगी क्योंकि इन सड़कों पर हमारे वाहन आराम से चलते हैं। बिना गड्ढो की रोड होना बहुत मुशिकल होता है क्योंकि सड़क पर ज्यादा गड्ढे होते हैं। अगर कोई भी सफर पर निकलता है तो वह कार में म्यूजिक तो जरूर ही चलाता है। क्योंकि इसके कई बेनिफिट्स है जैसे कि ये सफर को मजेदार बना देता है और जैसे अगर ड्राइविंग करते वक्त हमें नींद आ रही है तो म्यूजिक की वजह से वो भी उड़ जाती है। लेकिन एक ऐसी सड़क भी है जिसपर जाने से अचानक से म्यूजिक बजने लगता है।

ब्रेकर पर चढ़ते ही बजेगा म्यूजिक

ब्रेकर तो आप लोग सभी जानते होंगे। ये सड़क पर बनाए जाते हैं ताकि वाहन जब भी सड़क पर आए तो उनकी रफ़्तार धीमे हो जाए। चाहे कोई सा भी ब्रेकर हो जब भी कोई गाड़ी ब्रेकर के ऊपर से जाती है तो एक अजीब सी आवाज तो जरूर सुनाई देती है। लेकिन ये आवाज एक म्यूजिक तो नहीं होता है। लेकिन सोशल मीडिया पर भी एक ऐसी सड़क के वीडियो वायरल हो रहे हैं जिसके ब्रेकर पर गुजरने से एक धुन सुनाई देती है। ये एक दम सत्य है जैसी ही आप इस सड़क से गुजरेंगे तो धुन सुनाई देगी उस समय ऐसा लगेगा जैसे कार में ही कोई सॉन्ग बज रहा है।

सड़क किनारे स्पीड ब्रेकर टाइप कुछ छोटी छोटी पट्टियां लगी हुए है और वह इस तरह से लगाई गई है। जिसकी वजह से जब भी कोई सड़क पर कार आती है तो एक मीठा सा म्यूजिक सुनाई देता है। जैसे ही इन पट्टियों पर कार का टायर चढ़ता है, तो अचानक से आवाज आती है वह म्यूजिक ऐसा लगता है जैसे किसी ने उसे कम्पोज्ड किया हो। इन पट्टियों को स्लीपर लाइन्स के नाम से जाना जाता है। सड़क किनारे बनी हुई सफेद पट्टियों को कुछ इस तरह बनाया गया है। इसको देखकर लगता है कि किसी पियानो या हारमोनियम की तरह बनाई गई हैं, जैसे टायर वहां तक पहुंचता है तो एक वाइब्रेशन होता है और वहीं ये आवाज पैदा करता है। ऐसी सड़क दुनिया में बहुत सी जगह बनाई गई है।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story