×

Himachal Pradesh Train Fact: ऐसी ट्रेन जो चलती है बिना टिकट के, लोग करते हैं फ्री में सफर, जाने जगह

Himachal Pradesh Train Fact: यह ट्रैन भाखड़ा नागल में चलती है। इस ट्रेन से 25 गांवों के लोग पिछले करीब 73 साल से फ्री में सफर कर रहे हैं।

Anjali Soni
Written By Anjali Soni
Published on: 4 Nov 2022 12:08 PM GMT (Updated on: 4 Nov 2022 12:14 PM GMT)
Himachal Pradesh Train Fact
X

Himachal Pradesh Train Fact(photo-social media)

Himachal Pradesh Train Fact: भारतीय रेलवे नेटवर्क पर चौथे नंबर पर आता है। यहां पर रॉयल ट्रैन से लेकर लोकल ट्रैन है, जैसी ट्रैन होती है। जितना सफर होता है। लोगों से उतना ही किराया ले लिया जाता है। ट्रैन में सफर करने के लिए किराया तो देना ही पड़ता है परन्तु ऐसा हर जगह नहीं है। देश में एक ऐसी ट्रैन भी है जिसमें सफर करने लिए लिया कोई किराया नहीं देना पड़ता है। इस ट्रैन में कोई भी व्यक्ति क़ानूनी तौर पर फ्री में सफर कर सकता है। चलिए जानते हैं इस ट्रैन में ऐसा क्या है। ये खास ट्रेन हिमाचल प्रदेश और पंजाब के बॉर्डर पर चलती है। अगर आप भाखड़ा नागल बांध देखने जाते हैं, तो आप फ्री में इस ट्रेन यात्रा का आनंद उठा सकते हैं।

हिमाचल प्रदेश और पंजाब के बॉर्डर पर चलती है ट्रेन

यह ट्रैन भाखड़ा नागल में चलती है। इस ट्रेन से 25 गांवों के लोग पिछले करीब 73 साल से फ्री में सफर कर रहे हैं। यह बात सुन कर आप सोच रहे होंगे कि जहां हर ट्रैन की टिकट के दाम बढ़ते जा रहे हैं। वहां पर इस जगह पर फ्री में कैसे सफर करवाया जाता है। क्या सरकार को इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है। इस ट्रेन को भागड़ा डैम की जानकारी देने के उद्देश्य से चलाया जाता है। ताकि देश के लोग ट्रैन के माधयम से भाखड़ा डैम के बारे में जान सके, सबको यह पता चले कि इस डैम को बनाते समय लोगों को कितनी परेशानियों का सामना करना पड़ा था।

इस ट्रेन का सबसे ज्यादा फायदा छात्रों को होता है। ट्रैन नागल भाखड़ा में चलती है। यह ट्रैन दिन में दो बार चलती है। ट्रेन की खास बात ये है कि इसके सभी कोच लकड़ी के बने हैं। इस ट्रैन में कोई भी टीटी नहीं था ट्रेन की खास बात ये है कि इसके सभी कोच लकड़ी के बने हैं। जब एक बार इसका इंजन स्टार्ट हो जाता है तो भाखड़ा से वापिस आने के बाद ही बंद होता है। यह ट्रैन वहां के इस ट्रेन के इन गावों में जाने का एक मात्र साधन है। माध्यम से भाखड़ा के आसपास के गांव बरमला, ओलिंडा, नेहला, भाखड़ा, हंडोला, स्वामीपुर, खेड़ा बाग, कालाकुंड, नंगल, सलांगड़ी, लिदकोट, जगातखाना, परोईया, चुगाठी, तलवाड़ा, गोलथाई तक जाती है।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story