×

Interesting fact: कोका कोला की ब्रांडिंग का रंग लाल क्यों होता है, जाने इसकी खास वजह

Coca-Cola Interesting fact: खास बात यह है कि कोका-कोला की बिक्री पहली बार किसी मेडिकल स्टोर से शुरू की गई थी, इसकी वजह भी चौंकाने वाली है।

Anjali Soni
Written By Anjali Soni
Published on: 18 Oct 2022 11:09 AM GMT
Coca-Cola Interesting fact
X

Coca-Cola Interesting fact( Photo-social media)

Coca-Cola Interesting fact: कोका कोला तो सभी ने पी होगी, बाजार में कोका कोला अनेक तरीके से बिकती है जैसे प्लास्टिक बोतल में, कैन में, कांच की बोतल में पर उसकी बोतल के ढक्कन को भी आपने जरूर देखा होगा लेकिन क्या आपने सोचा है। कि इसके लोगो का रंग लाल ही क्यों चुना गया। इस रंग को चुनने की कहानी भी दिलचस्प है। मेडिकल स्टोर से ही क्यों शुरू हुई कोका-कोला की बिक्री, क्यों चुना इसका रंग लाल, जानिए इन सवालों के जवाब

खास बात यह है कि कोका-कोला की बिक्री पहली बार किसी मेडिकल स्टोर से शुरू की गई थी, इसकी वजह भी चौंकाने वाली है।

1886 में जब कोका कोला का शुरुवात किया था उस समय कोका कोला को कोई खरीदता नहीं था। इसलिए उसको मेडिकल में बेचा गया और बताया जाता था कि इससे पाचनतंत्र शक्ति बढ़ेगा और एनर्जी लेवल भी बढ़ेगी। इसी बात को जानकर लोग कोका कोला खरीदने लगे और उसका स्वाद भी लोगों को अच्छा लगा। जैसे ही लोगों को ये पसंद आने लगी तो उसका ब्रैंड वैल्यू भी बढ़ता गया। इसलिए कोका कोला को मेडिकल स्टोर पर बेचा जाता है।

बात करते हैं कि कोका कोला का ब्रांडिंग रंग लाल क्यों होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि टैक्स कंपनी हमेशा वाइन पर टैक्स लगती है और जो कोका कोला का कंपनी जो वाइन जैसा दिखता है। इस रेड कलर के ब्रांडिंग से अलग दिखता है वरना पहले के समय में शराब भी उसी बैरल में बिकती थी और मेडिकल स्टोर पर बिकती थी। यहीं से इसे लाल रंग से रंगने का विचार आया। उन्हें इन दोनों चीजों के बीच का अंतर समझाने के लिए कोका-कोला से भरे बैरल को लाल रंग से रंगा गया था।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story