×

Interesting Facts About Sleeping: आखिर खाना खाने के तुरंत बाद क्यों आती है नींद, जानिए इसके पीछे का कारण

Interesting Facts About Sleeping: खाने के बाद नींद आना एक बायोलॉजिकल बॉडी फंक्शन है। एक मजेदार सा लंच करने के कुछ देर बाद नींद आने लगती है और उस वक़्त प्रोडक्टिविटी कम हो जाती है।

Anjali Soni
Written By Anjali Soni
Published on: 11 Oct 2022 1:53 PM GMT (Updated on: 12 Oct 2022 10:56 AM GMT)
Interesting Facts About Sleeping
X

Interesting Facts About Sleeping (Photo - Social Media) 

Interesting Facts About Sleeping: खाना खाने के बाद नींद क्यों आने लगती है। ज्यादातर नींद लंच करने के बाद ही आती है। आप चाहे घर के बाहार भी होते हो तो भी आपको घर की याद आने लग जाती है। अगर ये आपके साथ होता है तो कोई बड़ी बात नहीं है। ऐसा सबके साथ होता है। क्योंकि ये हमारी बॉडी का फंक्शन करने का तरीका है। लेकिन आप घर पर है तो आप आराम से खाने के बाद सो सकते हैं लेकिन अगर कहीं बाहार आपने लंच किया है तो नींद आने लगती है। कई लोग इस चीज से काफी परेशान रहते हैं।

क्या वजह है खाने के बाद नींद आने की

खाने के बाद नींद आना एक बायोलॉजिकल बॉडी फंक्शन है। एक मजेदार सा लंच करने के कुछ देर बाद नींद आने लगती है और उस वक़्त प्रोडक्टिविटी कम हो जाती है। ऐसा इसलिए होता है हमारी बॉडी उस लंच को पचाने में जुड़ जाती है। दूसरे प्रोसेसर में उतना ध्यान नहीं दे पाती है। इसलिए आलस आने लगता है। जब आपको नींद आए तो थोड़ी देर सो ही लेना चाहिए क्योंकि वैसे आपकी बॉडी को दूसरा कोई काम नहीं करना पड़ता है और वो अपना फोकस खाने को डाइजेस्ट करने में लग जाता है। इससे हाजमा भीअच्छा रहता है। लेकिन हर बार ऐसा मुमकिन नहीं होता है।

जो खाना हम खाते हैं वो भी नींद के लिए जिम्मेदार होता है। अगर हम ऐसा खाना खाते हैं जिसमें भारी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट्स और प्रोटीन रहता है। तो नींद आना कन्फर्म है। क्योंकि ज्यादा मात्रा में कार्बोहाइड्रेट्स और प्रोटीन होने की वजह से शरीर में सेरोटोनिन एसिड बन जाता है। सेरोटोनिन केमिकल हमारे शरीर में नींद को बरकरार रखता है और इसी वजह से खाना खाते ही नींद आने लगती है। मछली, अंडा, चिकन, मटन और डेरी प्रोडक्ट्स में रहता है भारी मात्रा में प्रोटीन और राइस, रोटी, केक,पास्ता जैसे खाने में रहता है कार्बोहाइड्रेट्स जिसकी वजह से हमें खाना खाने के बाद नींद आने लगती है।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story