×

AC Interesting Facts: ऐसी कमरे के ऊपरी हिस्से में ही क्यों लगी होती है, जानिए इसके पीछे का कारण

Interesting fact about AC:ऐसी लगा हुआ तो सभी ने देखा होगा लेकिन ऐसी कभी भी दिवार के नीचले हिस्से में नहीं लगी होती है हमेशा ऊपरी हिस्से में ही क्यों? चलिए जानते हैं इसका कारण ऐसी को दिवार के ऊपर इसलिए लगाया जाता है। ताकि कमरे के अंदर कूलिंग बनी रहे

Anjali Soni
Written By Anjali Soni
Published on: 16 Oct 2022 1:02 PM GMT
Interesting fact about AC
X

Interesting fact about AC(Photo-Social media)

Interesting fact about AC:आज के समय में गर्मी के मौसम में कोई भी बिना पंखे, कूलर और ऐसी के बगैर नहीं रह सकता है। आज कल ये सब टेक्नोलॉजी भी हम इंसानों की बेसिक नीड में शामिल हो चूंकि है जैसे हम पानी, खाना और घर के बिना नहीं रह सकते हैं। उसी प्रकार गर्मियों में तो इस टेक्नोलॉजी की खास जरूरत होती है। ज्यादा तेज गर्मी पड़ने पड़ तो सभी को ऐसी की नीड होती है। लेकिन जब हमें घर में ऐसी लगवानी होती है तो हम मैकेनिक को बुलाते हैं। तो वह हमेशा ऐसी को दिवार के ऊपरी हिस्से में ही लगाता है। इसे देख कर क्या आपके मन में कभी ये सवाल आया है कि ये मैकेनिक ऐसी को हमेशा ऊपर की तरफ ही क्यों लगाते हैं।

ऐसी लगा हुआ तो सभी ने देखा होगा लेकिन ऐसी कभी भी दिवार के नीचले हिस्से में नहीं लगी होती है हमेशा ऊपरी हिस्से में ही क्यों? चलिए जानते हैं इसका कारण

ऐसी को दिवार के ऊपर इसलिए लगाया जाता है। ताकि कमरे के अंदर कूलिंग बनी रहे ये ऐसी जो होता है। ये अपने अंदर से ठंडी हवा निकालता है जो हमेशा जमीन की तरफ ट्रेवल करती है। मतलब नीचे की तरफ, इसी चीज को ध्यान में रख कर उसे ऊपर की तरफ लगाया जाता है। वहीं हीटर को हमेशा नीचे जमीन के पास लगाया जाता है। क्योंकि हीटर में से गर्म हवा निकलती है जो हल्की होती है और वह हमेशा ऊपर की तरफ जाती है। जबकि ऐसी में की ठंडी हवा नीचे की तरफ ट्रेवल करती है।

इन दोनों हवाओं के प्रोसेस को कन्वेक्शन कहा जाता है। वहीं हम बोनस पॉइंट जाने ऐसी ऊपर के हिस्से से गर्म हवा को खींचकर बाहार निकालता है। इसी वजह से उसकी बाहार की तरफ जब भी हम जाते हैं तो एक दम गर्म हवा निकल रही होती है। वहीं अगर ऐसी को गलती से नीचे की तरफ लगा दिया जाए तो उसकी ठंडी हवा फर्श तक ही रहेगी जिससे कमरा पूरी तरह से ठंडा नहीं हो पाएगा।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story