×

Interesting Unknown Facts: गाड़ियों के टायर हमेशा काले रंग के ही क्यों होते हैं, जानिए इसके पीछे की वजह

Interesting Unknown Facts: नेचुरल रबर के साथ-साथ टायर बनाने के लिए कार्बन ब्लैक को भी मिक्स किया जाता है। नेचुरल रबर के साथ कार्बन ब्लैक को मिक्स करने से सॉफ्टनेस की दिक्कत दूर हो गई और टायर में मजबूती भी आ गई।

Anjali Soni
Written By Anjali Soni
Published on: 13 Oct 2022 2:59 AM GMT (Updated on: 13 Oct 2022 4:18 AM GMT)
amazing fact about cars tires
X

amazing fact about cars tires(photo-social media)

amazing fact about cars tires:आपने सभी गाड़ियां अलग-अलग रंग की देखी होगी लेकिन उनके टायर हमेशा काले ही क्यों होते हैं। टायर चाहे किसी भी शेप का हो या किसी भी कंपनी का हो या किसी भी साइज का हो वह हमेशा काले रंग का ही क्यों होता है। क्या टायर बनाने वाले रंग बिरंगे टायर क्यों नहीं बनाते है। आपको बता दें कि टायर नेचुरल रबर से बनता है और ये जो नेचुरल रबर होता है वो ऑफ वाइट कलर का होता है। जब इस नेचुरल रबर का इस्तेमाल करके जब पहला टायर बनाया गया था तो उसका रंग सफेद था काला नहीं था। जो शुद्ध रबर होता है वह बहुत ही ज्यादा सॉफ्ट होता है। जिसकी वजह से जब टायर को नेचुरल रबर से बनाया जाता है तो वह जल्दी से गिस जाता है और उसकी शेप भी चेंज हो जाती है। वह ज्यादा दिनों तक टिक नहीं पाता है।

इसका मुख्य कारण

नेचुरल रबर के साथ-साथ टायर बनाने के लिए कार्बन ब्लैक को भी मिक्स किया जाता है। नेचुरल रबर के साथ कार्बन ब्लैक को मिक्स करने से सॉफ्टनेस की दिक्कत दूर हो गई और टायर में मजबूती भी आ गई। नेचुरल रबर वाला टायर जो की जल्दी गिस जाता था अब कार्बन ब्लैक मिक्स करने से टायर की लाइफ ज्यादा बढ़ने लग गई है। कार्बन ब्लैक का रंग ब्लैक होता है। जब नेचुरल रबर में कार्बन ब्लैक को मिक्स कर दिया जाता है। तो आउटपुट रिजल्ट ब्लैक आता है। इसीलिए टायर का रंग भी हमेशा काला होता है।

आखिर रंग बिरंगे टायर क्यों नहीं बनते

बिल्कुल टायर रंग बिरंगे भी हो सकते हैं। जब नेचुरल रबर के साथ अलग-अलग पिगमेंट्स को मिक्स करते हैं। तो उससे जो रिजल्ट आता है। वो होता है रंग बिरंगे टायर्स और चाइना ने की एक कंपनी ने रंग बिरंगे टायर्स का अविष्कार भी किया था। इन्होने सिलिका फिलर के साथ रंगों को मिक्स करदिया फिर इनको नेचुरल रबर के साथ भी मिक्स कर दिया गया लेकिन जब टायर की टेस्टिंग की तो टायर दिखने में भी बेहद खूबसूरत लग रहे थे और रोड पर भी अच्छे चल रहे थे लेकिन वह जल्दी ही गिस रहे थे। इसलिए कार्बन ब्लैक से बने टायर ज्यादा मजूबत होते हैं।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story