×

lift Interesting Facts: लिफ्ट में क्यों लगा होता है आइना, जानिए इसके पीछे का कारण...

lift Interesting Facts: बहुत से ऐसे लोग भी है जिन्हे लिफ्ट में जाने से डर लगता है। कि कहीं लिफ्ट में कोई खराबी ना आ जाए जिसकी वजह से जान खतरे में ना पड़ जाए।

Anjali Soni
Written By Anjali Soni
Published on: 14 Oct 2022 1:27 PM GMT
interesting fact about lift
X

interesting fact about lift(photo-social media)

lift Interesting Facts: सभी लोग लिफ्ट में तो बहुत बार गए होंगे और आपने ये भी देखा होगा कि ज्यादातर लिफ्ट में शीशे भी लगे होते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि ये शीशा लिफ्ट में क्यों लगाया जाता है। जब भी हमें 8 या 9 मंजिल तक जाना होता है तब हम लिफ्ट का इस्तेमाल करते हैं और हमें ऊपर मंजिल तक पहुंचने में कुछ समय लगता है और लिफ्ट बीच में किसी मंजिल पर रूकती है। तो और भी ज्यादा समय लगता है। ऐसे में लोग लिफ्ट में काफी बोर भी हो जाते हैं। लोगों को लगता है कि लिफ्ट में आने के कारण उनका समय भी बर्बाद हो रहा है। लेकिन लिफ्ट चाहे कितनी भी लेट हो जाए वह सीढ़ियों से पहले ही पहुंचा देती है।

इसका मुख्य कारण

बहुत से ऐसे लोग भी है जिन्हे लिफ्ट में जाने से डर भी लगता है। कि कहीं लिफ्ट में कोई खराबी ना आ जाए जिसकी वजह से जान खतरे में ना पड़ जाए। बहुत से लोगों की यहीं सोच और डर के कारण लिफ्ट बनाने वाले इंजिनीयर काफी परेशानी में थे कि इतना अच्छा अविष्कार करने के बावजूद भी लोग लिफ्ट में जाने से डरते हैं। फिर उन्होंने इस डर को मिटाने के लिया कुछ सोचा ताकी जो लोग लिफ्ट में जाने से ड़रते हैं वह अपने दिमाग में ऐसे ख्याल ना लाए और बिना डरे लिफ्ट में आ जा सकें और अपने आप को सुरक्षित महसूस करें। पहले इंजीनियर ने ये सोचा कि लिफ्ट की स्पीड को बड़ा देना चाहिए। ताकि लोगों को पता ना चले की वह कब पहुंच गए। लेकिन इस फैसले को इंकार कर दिया गया।

देश की आम जनता ने ही फिर एक सुझाव दिया कि लिफ्ट की स्पीड को बढ़ाने के बजाए लिफ्ट में शीशा लगा देना चाहिए ताकि लिफ्ट में जाने वाले लोग उस शीशे में अपने आपको सजने सवारने में लग जाए और इसमें लोगों को लिफ्ट में बिताए गए समय का ध्यान नहीं रहेगा और इस सुझाव को शुरू में किया फिर लोगों ने भी इस सुझाव को अच्छा बताया उन्होंने इस आईडिया को अच्छा रिस्पांस भी दिया। जिसके बाद दुनिया के ज्यादातर लिफ्ट में शीशे लगना शुरू हो गया। लोगों को लिफ्ट में जाने से इसके बाद कोई डर नहीं लगता है। लेकिन ये एक टेक्नोलॉजी मशीन है जो कभी भी खराब हो सकती है लेकिन ये सेफ भी होती है।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story