×

बिना हाथ वाली पायलट ऐसे उड़ाती है प्लेन, जेसिका की हैरतअंगेज कहानी

जेसिका बचपन से ही वह सारे काम करती थी, जो आम बच्चे करते हैं। हां वह अपने हाथों का काम पैरों से करती थी। 10 साल की उम्र में उसने नृत्य सीखना शुरू किया। 14 साल में उसने अपना पहला स्टेज परफारमेंस दिया। उसके पैरों की ताकत देखकर एक ताइक्वांडो टीचर ने उससे संपर्क किया और मात्र 17 साल की उम्र में जेसिका ताइक्वांडो ब्लैक बेल्ट चैंपियनशिप जीत ली।

राम केवी
Published on: 7 Jan 2020 11:40 AM GMT
बिना हाथ वाली पायलट ऐसे उड़ाती है प्लेन, जेसिका की हैरतअंगेज कहानी
X

जेसिका की कहानी बहुत मार्मिक है और लोगों के लिए प्रेरणा स्रोत भी। जेसिका वह बच्ची है जिसके जन्मजात हाथ नहीं थे। अब किसी के हाथ ना हों तो उसे बहुत ही हेय दृष्टि से देखा जाता है। यही बात जेसिका के मामले में भी हुई।

अमेरिका के कॉक्स दंपति की पहली संतान होने वाली थी, वह लोग बहुत खुश थे। निश्चित समय उनकी पत्नी अस्पताल पहुंची, उनके सारे दोस्त और रिश्तेदार भी वहां जमा थे। सब बहुत खुश थे, क्योंकि इस दंपति की यह पहली संतान थी। लेकिन बच्ची का जन्म होते ही सभी के चेहरों पर सन्नाटा पसर गया। सब के चेहरे उतर गए। सब के भाव यह थे कि यह क्या अनर्थ हो गया।

बच्ची की मां का तो रो रो कर बुरा हाल हो गया, क्योंकि उसकी बेटी के दोनों हाथ ही नहीं थे। डॉक्टर हैरान थे एक सवाल सबके जेहन को परेशान कर रहा था कि बिना हाथ के बच्ची का जीवन कैसे गुजरेगा, लेकिन बच्ची के पिता ने हिम्मत नहीं हारी।

जब सब लोग उन्हें समझाने-बुझाने लगे तो उन्होंने सवाल पूछा कि अगर हममें से आज किसी के हाथ कट जाएं तो क्या हम उसे प्यार नहीं करेंगे। क्या हम उसे छोड़ देंगे। अगर नहीं, तो मेरी बेटी के लिए आप लोग इतने उदास क्यों हैं। इतने परेशान क्यों हैं।

बहुमुखी प्रतिभा की धनी

पिता की बात को सुनकर सब के चेहरे पर मुस्कान लौट आई। दंपति ने अपनी प्यारी बच्ची का नाम जेसिका रखा। जेसिका बचपन से ही वह सारे काम करती थी, जो आम बच्चे करते हैं। हां वह अपने हाथों का काम पैरों से करती थी।

10 साल की उम्र में उसने नृत्य सीखना शुरू किया। 14 साल में उसने अपना पहला स्टेज परफारमेंस दिया। उसके पैरों की ताकत देखकर एक ताइक्वांडो टीचर ने उससे संपर्क किया और मात्र 17 साल की उम्र में जेसिका ताइक्वांडो ब्लैक बेल्ट चैंपियनशिप जीत ली।

वह पायलट बनना चाहती और जेसिका के पिता उससे सिर्फ एक बात कहते थे अगर तुम्हें अपने ऊपर भरोसा है तो तुम सब कुछ कर सकती हो, जो तुम करना चाहो करो, यह मत सोचो कि तुम क्या नहीं कर सकतीं। बस यह सोचो कि तुम क्या कर सकती हो और जेसिका ने कर दिखाया। आज जेसिका कॉक्स दुनिया की पहली पायलट है जो बिना हाथों के विमान उड़ा सकती है। वास्तव में हमारी सोच ही हमारी सफलता की पहली सीढ़ी होती है।

राम केवी

राम केवी

Next Story