×

मोबाइल की लत से परेशान पिता ने जो किया, उसने बदल दी बेटे की जिंदगी

कनाडा के कैलगरी में रहने वाले जेमी क्लार्क के 18 साल के बेटे खोबे को फोन की लत थी। वह सोशल मीडिया और ऑनलाइम गेम खेलकर अपना समय बिताता था। इस आदत को छुड़ाने के लिए पिता जेमी ने ऐसा आइडिया निकाला,

suman
Published on: 7 Jan 2020 4:18 AM GMT
मोबाइल की लत से परेशान पिता ने जो किया, उसने बदल दी बेटे की जिंदगी
X

नई दिल्ली: कनाडा के कैलगरी में रहने वाले जेमी क्लार्क के 18 साल के बेटे खोबे को फोन की लत थी। वह सोशल मीडिया और ऑनलाइम गेम खेलकर अपना समय बिताता था। इस आदत को छुड़ाने के लिए पिता जेमी ने ऐसा आइडिया निकाला, जिससे खोबे की लत छूट गई और अब वह अपना ज्यादातर समय परिवार के साथ बिताने लगा।

यह पढ़ें....रॉयल लाइफ का लेना है मजा तो सिर्फ मिलेगा यहां, एक बार आए जरूर

दरअसल, जेमी बेटे को कनाडा से करीब 8000 किमी दूर मंगोलिया ले गए। दोनों ने करीब एक माह तक 2200 किमी यात्रा की। वह खोबे को ऐसी-ऐसी जगह ले गए, जहां इंटरनेट तो दूर बसें भी नहीं चलतीं। एक माह के सफर में उन्होंने बाइक ट्रिप की। घोड़ों पर बैठकर सफर किया। पर्वतीय इलाकों में टेंट में रातें गुजारीं। देखते ही देखते बेटे में बदलाव आने लगा और एक माह की ट्रिप के दौरान उसकी लत छूट गई।

खोबे ने बताया कि इस ट्रिप ने उसकी जिंदगी बदल दी। इससे पहले जब वह कुछ देर फोन नहीं चलाता था, या फिर फेसबुक, इंस्टाग्राम और स्नैपचैट का इस्तेमाल नहीं करता था तो उसे गुस्सा और चिड़चिड़ापन होता था। लेकिन अब उसकी यह लत छूट चुकी है।

यह पढ़ें....बारिश अभी और बढ़ाएगी ठंड, इन राज्यों का हाल रहेगा बेहाल

जेमी पेशे से पर्वतारोही हैं। वह दो बार एवरेस्ट फतह कर चुके हैं। जेमी ने कहा किमोबाइल युवाओं को परिवार से दूर कर रहा है। यदि ऐसा हो रहा है तो इसमें परिवार का भी दोष है, जिसे सुधारने के लिए उन्होंने यह कदम उठाया। खोबे ने बताया कि ट्रिप के दौरान उसने जिंदगी को बेहतर तरीके से जीना सीखा है।

suman

suman

Next Story