×

Diamond Crossing Nagpur: ऐसा रेलवे ट्रैक जहां चारों ओर से आती है ट्रेनें लेकिन नहीं होते हैं एक्सीडेंट, जाने इसके पीछे का कारण

इस रेलवे क्रासिंग को डायमंड रेलवे क्रॉसिंग कहते हैं। यह नागपुर में है जहां, चारों तरफ से ट्रेन के लिए रेलवे क्रॉसिंग बनी हुई है। इस ट्रैक से कई सारी ट्रेनें गुजरती है। जैसे हावड़ा-राउकेला-रायपुर लाइन और दिल्ली की तरफ भी जाती है।

Anjali Soni
Written By Anjali Soni
Published on: 21 Nov 2022 12:59 AM GMT
Diamond Crossing Nagpur
X

Diamond Crossing Nagpur(photo-social media)

Diamond Crossing Nagpur: ट्रैन में तो सभी लोग सफर करते हैं। सबको ट्रैन में सफर करना पसंद होता है। ट्रैक की क्रॉसिंग तो आपने देखी ही होगी, जहां एक ट्रैन जाती है तो दूसरी साइड से जाती है। रेलवे स्‍टेशन के आस-पास रेल की पटरियां एक-दूसरे को क्रॉस करती हैं। इन ट्रैन के ट्रैक को अच्छे से सेट किया जाता है यह ध्यान में रखते हुए कि कभी एक ट्रैन दूसरी ट्रैन से भीड़ ना जाए, लेकिन क्या आपने चारों तरफ से क्रॉसिंग वाला ट्रैक देखा है। यह सुनकर आपने दिमाग में एक ही सवाल आया होगा चारों तरफ से ट्रैन आने पर वह आपस में भिड़ती नहीं है क्या, चलिए जानते हैं इसके पीछे की वजह आखिर ऐसा कैसे मुमकिन है।

चारों तरफ से ट्रैन आने पर भी नहीं होता है एक्सीडेंट, जाने इसके पीछे का रोचक तथ्य

इस रेलवे क्रासिंग को डायमंड रेलवे क्रॉसिंग कहते हैं। यह नागपुर में है जहां, चारों तरफ से ट्रेन के लिए रेलवे क्रॉसिंग बनी हुई है। इस ट्रैक से कई सारी ट्रेनें गुजरती है। जैसे हावड़ा-राउकेला-रायपुर लाइन और दिल्ली की तरफ भी जाती है। दक्षिण की ओर से भी एक ट्रैक आता है. वहीं ये ट्रैक वेस्ट की तरफ से मुंबई को जोड़ता है। इसलिए इस ट्रैक को डायमंड क्रॉसिंग कहते हैं। पहली बार इस ट्रैक को देख किसी का भी दिमाग घूम सकता है। क्योंकि इतनी ट्रैन गुजरने के बाद भी कभी एक्सीडेंट नहीं होता है।

रेलवे अपने टाइम मैनेजमेंट से यहां कोई दुर्घटना नहीं होने देता। जैसे सड़कों पर चौराहा होता है, जहां चारों तरफ से गाड़ियां आती रहती हैं। वैसे ही इस डायमंड क्रॉसिंग पर भी हर तरफ से ट्रैन आती है। डायमंड क्रॉसिंग में चार रेलवे ट्रैक हैं, जिसमें दो-दो के हिसाब से ट्रेनें आपस में क्रॉस होती हैं। यह देखने में बिलकुल एक डायमंड के जैसा लगता है।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story