×

यहां शादी करना सबके बस की बात नहीं, 72 घंटे तक वर-वधू के टायलेट जाने पर है रोक

शादी के तीन दिनों तक वर-वधू को टॉयलेट जाने की जरूरत न पड़े इसके लिए तैयारियां काफी पहले से की जाती हैं। शादी के बाद वर-वधू के खान-पान का खास ख्याल रखा जाता है।

Aditya Mishra
Published on: 12 Feb 2021 1:39 PM GMT
यहां शादी करना सबके बस की बात नहीं, 72 घंटे तक वर-वधू के टायलेट जाने पर है रोक
X
खून अधिक बहने से युवक जमीन पर गिर गया। सड़क पर खून से लथपथ युवक को देखकर राहगीर डर गए। मदद के लिए उनमें से उसके पास कोई नहीं पहुंचा।

नई दिल्ली: दुनिया का कोई भी मुल्क हो, हर देश में शादी को लेकर तमाम तरह के रीति रिवाज बने हुए हैं। जिनका लोग सदियों से पालन करते आ रहे हैं।

जिस शादी में रीति रिवाज का अच्छे से पालन नहीं होता है लोग उसे बुरा मानते हैं लेकिन कुछ ऐसे भी देश हैं जहां के लोगो के लिए जमाने में वर्षों पुराने रीति रिवाज का पालन करना कठिन साबित हो रहा है।

इंडोनेशिया भी उन देशों में से एक है। यहां टीडॉन्ग समुदाय के लोग शादी की रस्मों को पूरी इमानदारी से निभाते हैं। नियम के मुताबिक शादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा और दुल्हन टॉयलेट नहीं जा सकते हैं। अगर आप टॉयलेट चले जाते हैं तो इसे अपशकुन माना जाता है।

अजब-गजब शादी: समुद्र के अंदर पहुंचे दूल्हा-दुल्हन, फिर ऐसे लिए फेरे

Marriage यहां शादी करना सबके बस की बात नहीं, 72 घंटे तक वर-वधू के टायलेट जाने पर है रोक (फोटो:सोशल मीडिया)

क्या है इसका कारण, यहां जानें

इसके पीछे का कारण भी बताया गया है। यहां के लोगों का मानना है कि शादी एक पवित्र समारोह है और टॉयलेट जाने से इसकी पवित्रता भंग हो जाती है। ऐसा करने से वर और वधू अपवित्र हो जाते हैं।

दूसरी तर्क ये दिया गया है कि बाथरुम में लोग अपनी शरीर की गंदगी का त्याग करते हैं। जिसकी वजह से नकारात्मक शक्तियों का वहां वास हो जाता है।

यदि शादी के बाद दूल्हा और दुल्हन ऐसे शौचालय का इस्तेमाल करते हैं तो उनका वैवाहिक जीवन खतरे में पड़ सकता है। वहां मौजूद बीमारियां उनके रिश्तों में खटास पैदा कर सकती हैं। आगे चलकर हो सकता है उनका रिश्ता टूट जाए या तलाक की नौबत आ जाए।

क्या आप जानते हैं: अजब देश की गजब बातें, कभी सुनी है ऐसी प्रथाओं के बारे में

TOILET यहां शादी करना सबके बस की बात नहीं, 72 घंटे तक वर-वधू के टायलेट जाने पर है रोक (फोटो:सोशल मीडिया)

वर-वधू को टॉयलेट जाने की जरूरत न पड़े, इसके लिए पहले से ही की जाती है तैयारी

इसलिए यहां शादी के दिन से तीन दिनों तक वर-वधू को टॉयलेट जाने पर पाबंदी लगा दी जाती है। शादी के तीन दिनों तक वर-वधू को टॉयलेट जाने की जरूरत न पड़े इसलिए इसकी तैयारियां काफी पहले से की जाती हैं।

शादी के बाद वर-वधू के खान-पान का खास ख्याल रखा जाता है। उन्हें कोई तकलीफ न हो इसके लिए दोनों परिवारों को लोग साथ ही रहते हैं। वर-वधू की छोटी से छोटी बातों का ख्याल रखा जाता है।

अजब: रहस्यों से भरा है इस विरान शहर का इतिहास, जानकर हो जाएंगे हैरान

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story