×

Ajab Gajab News: तिब्बत में लोग जीभ दिखाकर करते हैं मेहमानों का स्वागत, जाने इस रिवाज के पीछे का कारण

Ajab Gajab News: भारत में जीभ किसी को दिखाते हैं तो उसे जीभ चिढ़ाना कहते हैं। लेकिन भारत के पडोसी देश तिब्बत में इसे शुभ माना जाता है।

Anjali Soni
Written By Anjali Soni
Published on: 10 Nov 2022 4:05 PM GMT
Tibet Tradition
X

Tibet Tradition(photo-social media)

Ajab Gajab News: दुनिया में सभी लोगों के अपने अलग रिवाज है। अपनी अलग संस्कृति है। सभी लोग अपने कल्चर का पालन भी करते हैं। सबके अपने अलग रीती-रिवाज होते हैं। जैसे आपको यह पता ही होगा विदेशी लोगों के अपने अलग नियम होते हैं। तो वहीं भारतीय लोगों के अपने अलग, विदेश में सारे लोग बहुत खुले दिमाग के होते हैं। लेकिन भारत में ऐसा अलग होता है। जैसे हमारे देश में बड़े-बुजुर्गों से मिलने के लिए एक निश्चित दूरी से प्रणाम किया जाता है और या फिर उनके पांव छुए जाते हैं लेकिन फ्रांस और यूक्रेन में डबल और ट्रिपल किस से उनका स्वागत किया जाता है। अगर घर में मेहमान आते हैं तो उनका स्वागत अलग-अलग तरीकों से करते हैं। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे अजीबोगरीब रिवाज के बारे में बताएंगे जिसे सुनकर आप हैरान हो सकते हो।

मेहमान को देखते ही नाचने लगते ही वहां के लोग, साथ में दिखाते है अपनी जीभ, शुभ मानी जाती है परम्परा

भारत में जीभ किसी को दिखाते हैं तो उसे जीभ चिढ़ाना कहते हैं। लेकिन भारत के पडोसी देश तिब्बत में इसे शुभ माना जाता है। वह लोग अपने मेहमानों का स्वागत जीभ दिखा कर करते हैं। तिब्बत में ये कोई बुरा संस्कार नहीं बल्कि अच्छी परंपरा है। जब भी लोग एक-दूसरे से मिलते हैं तो वे उनका जीभ दिखाकर स्वागत करते हैं। वहां के राजा ने इस परम्परा की स्वागत करी थी। लेकिन लोग आज भी इस परम्परा को मानते हैं। अजीब लगेगा लेकिन ग्रीनलैंड में भी ऐसी परम्परा है मेहमानों के आने पर नाक रगड़ी जाती है।

एक और अजीब परम्परा है। इसके अलावा वे एक-दूसरे के गाल और बाल भी सूंघते हैं, मेहमानों के आने पर उनकी खुशबू सुंगी जाती है। केन्या में रहने वाले आदिवासी भी अपने मेहमानों का अलग तरीके से स्वागत करते हैं। ये लोग मेहमान देखते ही नाचना शुरू कर देते हैं। यह लोग खास तरीके का नृत्य करते हैं। वह एक जैसा डांस करते हैं। उनकी यह परम्परा उनके लिए शुभ मानी जाती है। जिसमें ऊंची से ऊंची छलांग लगाई जाती है। इनका डांस देख कर तो कोई भी डर जाए।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story