×

घोड़ों वाली दवा: संक्रमितों पर हो रही इस्तेमाल, कितनी है असरदार

फिलीपींस में इस ड्रग का प्रभाव कुछ इस कदर बढ़ गया है कि यहां के कुछ नेता भी इसे कोरोना वैक्सीन की तरह प्रमोट कर रहे हैं।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 16 April 2021 7:07 AM GMT
घोड़ों  की दवा:कोरोना से बचने के लिए इस्तेमाल,जानें कौन दे रहा बढ़ावा
X
घोड़े वाली दवा सोशल मीडिया  से फोटो

लखनऊ : कोरोना वायरस( Coronavirus) अपने प्रकोप का प्रसार कर रहा हैं और संक्रमण का आंकड़ा दिनों-दिन बढ़ता जा रहा हैं। दुनिया (World)के कई देशों में अभी भी संक्रमित सामने आ रहे हैं। इसके लिए वैक्सीन का उपयोग किया जा रहा हैं और अभियान तेजी से चलाया जा रहा हैं।

दुनिया कई देशों में वैक्सीन की कमी भी आ रही हैं। ऐसे में फिलीपींस (Philippines) से काफी हैरान करने वाला मामला सामने आ रहा हैं। कोरोना से बचने के लिए लोग घोड़े के लिए इस्तेमाल होने वाले ड्रग का इस्तेमाल करने लगे हैं। इसके पीछे बेहद हैरान करने वाला मामला सामने आ रहा हैं।

कोरोना वैक्सीन की जगह घोड़ों वाली दवा

बता दें कि इस तरह की इंसानों को खाने के लिए कोई मंजूरी नहीं दी गई है। फिलीपींस इन दिनों कोरोना वैक्सीन की कमी का भी सामना कर रहा है, जिसके वजह से यहां के लोगों का अपने प्रशासन से भरोसा भी कम होने लगा है। कोरोना को लेकर इस देश के लोग काफी तनाव में हैं और फौरन उपाय के लिए बिना किसी बात की चिंता किए आईवर्मीक्टीन (Ivermectin )नाम के ड्रग का इस्तेमाल कर रहे हैं। इस ड्रग का इस्तेमाल घोड़ों पर किया जाता है।

फिलीपींस में इस ड्रग का प्रभाव कुछ इस कदर बढ़ गया है कि यहां के कुछ नेता और सोशल मीडिया इंफ्लूएंजर्स भी इसे कोरोना वैक्सीन की तरह प्रमोट कर रहे हैं। लेकिन स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने इन दावों को गलत बताया है।

फिलीपींस में इस ड्रग को इंसानों के इस्तेमाल के लिए नहीं रजिस्टर किया गया है। इतना ही नहीं इस ड्रग को बनाने वाली कंपनी मर्क ने भी एक बयान में कहा है कि वैज्ञानिकों ने इस दवा को कोरोना वैक्सीन के तौर पर सही नहीं पाया है, लेकिन इसके बावजूद इस ड्रग की लोकप्रियता बढ़ती जा रही है।


घोड़े की तस्वीर सोशल मीडिया से

इंसानों के ट्रॉपिकल डिजीज

आइवरमेक्टिन को लेकर एक समस्या ये भी है कि इसके अलग-अलग वर्जन का मौजूद होना। अमेरिका में इस दवा के एक वर्जन को इंसानों के ट्रॉपिकल डिजीज और जूं के इलाज के लिए स्वीकृत किया गया है, लेकिन कोई भी देश कोरोना की बीमारी में इस दवा के इस्तेमाल की अनुमति नहीं दिया है।

फिलीपींस में तो इंसानों को इस दवा के इस्तेमाल की मंजूरी भी नहीं है। इस महामारी के वजह से फिलीपींस में 14 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story