×

महिला ने दिया 2 सिर, 3 हाथ वाली बच्ची को जन्म, देखकर सभी हैरान

एक महिला ने रविवार को दो सिर और तीन हाथ वाली बच्ची को जन्म दिया है। इस दुर्लभ करिश्मे को देखकर सभी लोग दंग रह गए।

Meghna
Story By MeghnaPublished By Shreya
Published on: 12 April 2021 1:57 PM GMT
महिला ने दिया 2 सिर, 3 हाथ वाली बच्ची को जन्म, देखकर सभी हैरान
X

महिला ने दिया 2 सिर, 3 हाथ वाली बच्ची को जन्म, देखकर सभी हैरान (फोटो- सोशल मीडिया)

भुवनेश्वर: कुदरत का करिश्मा कहें या साइंस का मायाजाल... दुनियाभर से अकसर ऐसे मामले सामने आते रहते हैं जिसको देखकर विज्ञान भी हैरान रह जाता है। ऐसा ही एक दुर्लभ मामला ओडिशा से सामने आया है जिसको देखकर वहां के डॉक्टर्स भी अचंभित हैं।

ओडिशा के डॉक्टर्स ने बताया है कि राज्य के केंद्रपाड़ा जिले में एक महिला ने रविवार को एक निजी नर्सिंग होम में दो सिर और तीन हाथ वाली बच्ची को जन्म दिया है। कुदरत के इस दुर्लभ करिश्मे को देखकर अस्पताल में मौजूद सभी लोग दंग रह गए। दुर्लभ मेडिकल कंडिशन वाले नवजात शिशु को जन्म राजनगर क्षेत्र के कानी गांव के निवासी उमाकांत परिदा की पत्नी अंबिका ने दिया है। बच्ची का परिवार गरीब है और उसके पिता एक किसान हैं। यह महिला का दूसरा बच्चा है। नवजात शिशु के दो पूर्ण विकसित सिर हैं।

जुड़वां हैं बच्चियां (प्रतीकात्मक फोटो- सोशल मीडिया)

जुड़वां हैं बच्चियां

केंद्रपाड़ा के जिला मुख्यालय अस्पताल के बाल रोग विशेषज्ञ डॉ देबाशीस साहू ने बताया है कि महिला ने जुड़वां बच्चियों को जन्म दिया है। उन्होंने कहा, "नवजात दो मुंह से खा रहे हैं और दो नाक से सांस ले रहे हैं और वास्तव में वे जुड़वा बहनें हैं जो एक शरीर, तीन हाथ और दो पैरों से जुड़ी हैं।

बच्ची की एक निजी अस्पताल में सीज़ेरियन सेक्शन द्वारा डिलीवरी हुई थी और बाद में उसे केंद्रपाड़ा जिला मुख्यालय अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया था। वह अब शारीरिक रूप से फिट है, लेकिन हमने उसे सरदार वल्लभभाई पटेल पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ पीडियाट्रिक्स, कटक में विशेष उपचार के लिए ट्रांसफर कर दिया है।"

नवजात के माता-पिता गरीब हैं और आगे की सर्जरी के खर्चे को लेकर चिंतित हैं। बच्ची के पिता ने ओडिशा सरकार से अनुरोध किया है कि आगे की लड़की की सर्जरी के लिए इलाज में मदद करें। पिता ने एक स्थानीय मीडिया से बातचीत में कहा, "हम एक दिन में दो समय के भोजन का मुश्किल से प्रबंध कर पा रहे हैं। इस नवजात शिशु का इलाज हमारे लिए असंभव है। हम सरकार से अनुरोध करते हैं कि वह हमारी मदद करें।"

Shreya

Shreya

Next Story