×

आसमान में दिखा अलग ही कुदरत का करिश्मा, इंटरनेट पर वायरल हुई तस्वीरें

आज रांची के आसमान में एक अनोखा नजारा दिखा। जिसे देख लोग हैरान रह गए।

Network
Newstrack Network NetworkPublished By Monika
Published on: 26 April 2021 12:03 PM GMT (Updated on: 26 April 2021 12:08 PM GMT)
आसमान में दिखा अलग ही कुदरत का करिश्मा, इंटरनेट पर वायरल हुई तस्वीरें
X

सूरज के चारों ओर बनी रिंग (फोटो : सोशल मीडिया ) 

रांची: झारखण्ड (Jharkhand) की राजधानी रांची (Ranchi) में आज सुबह (Morning)का कुछ अलग ही नजारा लोगों को दिखा। यहां आज सुबह 10 से 11 बजे के बीच आसमान में अनोखा नजारा दिखा, जिसे देख लोग हैरान रह गए। सूर्य के चारों ओर रिंग (Ring) बनी दिखी मानों इंद्रधनुष (Rainbow) ने सूर्य को घेर रखा हो।

सूर्य की ऐसी तस्वीरों से सोशल मीडिया भरा पड़ा है। लोगों ने जम कर सूर्य की तस्वीरें खींची है, जो तेजी से वायरल हो रही है। इस घटना ने लोगों का ध्यान थोड़ी देर के लिए अपनी ओर आकर्षित किया। जिसमें सूर्य के चारों ओर लाल और नीला रिंग दिखा । यह नजारा लोगों के बीच कौतूहल का विषय बना गया।

मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया कि सूर्य के चारों ओर एक लाल और एक नीला रिंग देखा गया। इसे खगोल विज्ञान में 22 डिग्री सर्कुलर हलो' कहा जाता है । ऐसा नजारा तब देखने को मिलता है जब सूर्य या चंद्रमा की किरणें बादलों में मौजूद षट्कोणीय बर्फ क्रिस्टलों से अपवर्तित हो जाती हैं । सूर्य के चारों ओर इंद्रधनुष जैसा घेरा बना देखा गया। इसे ही वैज्ञानिक भाषा में 'हलो' कहा जाता है।

ऐसा कब होता है?

इसका मुख्य कारण आइस क्रिस्टल पर सूर्य की रोशनी का परावर्तन होना है। बताया जाता है इस तरह के बादल तब बनते हैं, जब पृथ्वी की सतह से 5 से 10 किमी उंचाई पर जलवाष्प बर्फ के क्रिस्टलों में जम जाती है। ऐसी घटना मार्च और अप्रैल महीने में ज्यादातर देखने को मिलती है। अगर सूर्य या चंद्रमा के इर्द-गिर्द रिंग दिखता है तो माना जाता है कि बरसात होने वाली है। ऐसे कहा जाता है कि यह रिंग आम तौर पर 22 डिग्री पर ही बनता है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story