×

Snow Leopard Viral Photo: वायरल पिक्चर्स में छिपे हुए हिम तेंदुए को पहचान पाना मुश्किल, आपको दिखा क्या ?

Snow Leopard Viral Photo: क्या आपने कभी भी लुप्त हो रहे हिम तेंदुए की तस्वीरों को देखा है? दरअसल सोशल मीडिया पर इन दिनों हिम तेंदुए की तस्वीर काफी वायरल हो रही है।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 10 Nov 2022 3:18 AM GMT (Updated on: 10 Nov 2022 3:24 AM GMT)
Snow leopard viral video
X

Snow leopard viral photo (Image: Social Media)

Snow Leopard Viral Photo: क्या आपने कभी भी लुप्त हो रहे हिम तेंदुए की तस्वीरों को देखा है? दरअसल सोशल मीडिया पर इन दिनों हिम तेंदुए की तस्वीर काफी वायरल हो रही है। इन वायरल तस्वीर में हिम तेंदुए को पहचान पाना थोड़ा मुश्किल हो रहा है। बर्फीले पहाड़ों में छिपे इन तेंदुए कि तस्वीर लोगों को बेहद पसंद आ रही है। बता दें प्रकृति की गोद में रहने वाले ये जानवर पहाड़ी इलाकों में घूमना खूब पसंद करते हैं।

हिम तेंदुए को दुनिया में सबसे मायावी जानवरों में से एक माना जाता है। ये मध्य एशिया में बर्फीले पहाड़ों के ऊबड़-खाबड़ और दुर्गम इलाके में पाए जाते हैं और एक शर्मीले स्वभाव के कारण उन्हें स्पॉट करना भी बहुत दुर्लभ है।

Snow leopard viral photo

हालांकि, कुछ फोटोग्राफर जंगलों में जाकर इन हिम तेंदुए की खूबसूरत तस्वीरों को अपने कैमरे में कैद करते हैं। अब वहीं सोशल मीडिया पर इन दिनों हिम तेंदुए की तस्वीर जमकर वायरल हो रही है। दरअसल अमेरिका स्थित कित्तिया पावलोवस्की उनमें से एक फोटोग्राफर हैं। Pawlowski ने इन हिम तेंदुए की तस्वीरों को सबसे पहले अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स पर शेयर की गई थीं, जो अब एनिमल प्लैनेट जैसे पब्लिकेशन और नेपाल के दूतावास जैसे सरकारी संगठनों के साथ साझा करते ही यह वायरल हो गई हैं।

Pawlowski की इन तस्वीरों में नेपाल के सफेद और बर्फ से ढके पहाड़ों में छिपे हिम तेंदुए को देखा जा सकता हैं। Pawlowski ने इस तरह से हिम तेंदुए की तस्वीरें ली हैं जो बेहद खूबसूरत नजर आ रही हैं और लोगों को भी खूब पसंद आ रही हैं।


इन तस्वीरों में बर्फीले पहाड़ों में घूमते हिम तेंदुए और पहाड़ों के ऊपर खड़े हिम तेंदुए को देखा जा सकता है, हालांकि वायरल हो रही कुछ तस्वीरों में हिम तेंदुए को पहचाना पाना जरूर थोड़ा मुश्किल है।

आपको बता दें कि अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में, पुरस्कार विजेता फोटोग्राफर ने नेपाल के दूरदराज के इलाकों में अपनी यात्रा का विवरण दिया।


हिम तेंदुए की तस्वीरें पोस्ट करते लिखा है कि हिम तेंदुए की तस्वीर लेने के प्रयास में खुंबू घाटी तक पहुँचने के लिए 165 किमी से अधिक की लंबी यात्रा की। उन्होंने अपनी एक तस्वीर के कैप्शन में लिखा, "ऊंची चोटियों और ऊंचे रेगिस्तानों से गुजरने के बाद – यह मेरे द्वारा ली गई तस्वीरों का सबसे कठिन सेट था।"

इसके बाद कुछ यूजर्स ने Pawlowski की इन तस्वीरों की खूब सराहना की है। एक यूजर्स ने कमेंट्स करते हुए लिखा कि आपने इन खूबसूरत नजरों को कैमरे में कैद किया ये कितने शानदार हैं। आप कमाल हो! वहीं एक अन्य यूजर्स ने कहा, "यह अब मेरे फोन की होम स्क्रीन है, मैने अपने डॉगी की तस्वीर को बदल दिया है। इतना खूबसूरत शॉट पहले कभी नहीं देखा होगा। Congrats और इसे साझा करने के लिए धन्यवाद!"। बता दें कि स्नो लेपर्ड यानी हिम तेंदुआ (Snow Leopard) हमेशा बर्फीले इलाकों में रहते हैं। वहीं भारत में हिम तेंदुए का संरक्षण भारत सरकार और उत्तराखंड वन्य जीव संरक्षण के तहत किया जाता है.


Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story