×

OMG! इस जगह पर अपने आप खिसकते हैं पत्थर, मौत की घाटी कहते हैं लोग

America California Unknown Fact: यह अजब जगह अमेरिका के कैलिफोर्निया में हैं, जहां भारी भरकम पत्थर अपने आप सैकड़ों फीट तक खिसककर चल जाते हैं। =

Anjali Soni
Written By Anjali Soni
Published on: 23 Nov 2022 11:47 AM GMT
America California unknown fact
X

 America California unknown fact(photo-social media)

America California unknown fact: दुनिया में कुछ बहुत अजीब जगह है और कुछ बहुत खूबसूरत जगह है। लोगों को खूबसूरत जगह के नज़ारे देखने काफी पसंद होता है। परन्तु अजीब जगह के बारे में जानना लोगों को ज्यादा पसंद होता है। कुछ जगह पर लोगों को जाने से भी डर लगता है, अमेरिका के कैलिफोर्निया में एक ऐसी ही जगह जिसे दुनिया में सबसे गर्म माना जाता है। इस जगह पर इतनी तेज धुप पड़ती है, है कि किसी की चमड़ी जल सकती है। इस रहस्यमयी जगह पर भारी भरकम पत्थर अपने आप सैकड़ों फीट तक खिसककर चल जाते हैं।

अमेरिका के कैलिफोर्निया में अपने आप खिसककर आगे जाते हैं पत्थर, जाने कुछ खास बाते

यह अजब जगह अमेरिका के कैलिफोर्निया में हैं, जहां भारी भरकम पत्थर अपने आप सैकड़ों फीट तक खिसककर चल जाते हैं। ऐसा क्यों होता है इसका पता आज तक नहीं लग पाया है। इसकी वजह से देश-विदेश से कई पर्यटक इस स्थान को देखने के लिए आते हैं। इन पत्थर को आज तक किसी इंसान ने चलते हुए देखा है, परन्तु ये पत्थर रेखाओं के निशान भी छोड़ देते हैं। इसके बाद लोगों को इस बात का पता चलता है, इस डेथ वैली को मौत की घाटी के नाम से भी जाना जाता है। एक दल साल 1972 में इस जगह पर गया था। उन्होंने इन पत्थरों के ऊपर करीब 7 साल तक रिसर्च किया। फिर इस बात का खुलासा हुआ।

जब वैज्ञानिकों ने इस बात का पता लगाया तो वह करीब 1 किलोमीटर की दूरी मिला। इसके बाद वैज्ञानिक भी हैरान हो गए, कुछ लोगों को यह कहना है कि दूसरे कई वैज्ञानिकों का कहना है कि यह पत्थर तेज हवाओं की वजह से खिसकते हैं। कुछ लोगों का कहना ये भी है कि पारलौकिक शक्तियां इन पत्थरों को एक स्थान से दूसरे स्थान पर खिसकाती हैं। माइक्रोब्स की वजह से मिट्टी चिकनी बन जाती है। इसकी वजह से पत्थर मिट्टी पर खिसकते हैं। इसकी कोई भी एक वजह सामने नहीं आए है।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story