×

सरकार गिफ्ट में दे रही अंडरवियर, लोग दफना रहे जमीन में, आखिर क्या है वजह

अगर आपको कोई मिट्टी में कपड़े दफ़नाने के लिए कहे तो आपका कैसा रिएक्शन होगा? थोड़ा अजीब लगेगा है ना? शायद ये चौकाने वाला हो, लेकिन एक देश ऐसा है जहां की सरकार उन्हें ऐसा करने को कह रही हैं।

Monika
Published By Monika
Published on: 18 April 2021 10:48 AM GMT
सरकार गिफ्ट में दे रही अंडरवियर, लोग दफना रहे जमीन में, आखिर क्या है वजह
X

अंडरवियर (फाइल फोटो )

स्विट्जरलैंड: अगर आपको कोई मिट्टी में कपड़े दफ़नाने के लिए कहे तो आपका कैसा रिएक्शन होगा? थोड़ा अजीब लगेगा है ना ? शायद ये चौकाने वाला हो, लेकिन एक देश ऐसा है जहां की सरकार उन्हें ऐसा करने को कह रही हैं ।

स्विट्जरलैंड में मिट्टी की जांच के लिए जमीन में अंडरवियर गाड़े जा रहे हैं । स्विट्जरलैंड की सरकार यहां के घरों में 2 सफेद अंडरवियर भेज रही है, जिसे लोग जमीन में दफना रहे हैं । यह मिट्टी की क्वालिटी जांच करने की काम आएगी।

अब आपके मन में सवाल उठ रहा होगा एक अंडरवियर से मिट्टी की क्वालिटी कैसे जांची जा सकती हैं? स्विट्जरलैंड में करीब 2000 सफेद अंडरवियर मिट्टी में गाड़े जा रहे हैं । वैज्ञानिकों की देखरेख में यह सब किया जा रहा है। खबरों कि माने तो स्विट्जरलैंड में बागवान और किसान मिट्टी की गुणवत्ता की जांच करने से जुड़ी एक रिसर्च के लिए जमीन में सफेद अंडरवियर गाड़ रहे हैं । इसके जरिए मिट्टी कितनी उपजाऊ है इसका पता लगाया जा सकेगा। बाद में इन अंडरवियर्स को निकलकर इसकी जांच कर ये पता लगाया जायेगा कि मिट्टी में मौजूद सूक्ष्म जीवों ने इसे कितना नष्ट किया है।

डिजिटल तरीके से होगी जांच

सफ़ेद अंडरवियर को खेतों में और घास के मौदानों में गाड़ा जाएगा। पहले एक अंडरवियर को मिट्टी से निकाला जाएगा और उसकी तस्वीर ली जाएगी। उसके एक महीने बाद दूसरे अंडरवियर को मिट्टी से निकाला जाएगा। जिसके बाद इसकी डिजिटल तरीके से जांच की जाएगी। ये देखा जाएगा कि अंडरवियर में कितने छेद हैं, अगर अंडरवियर में ज्यादा छेद होंगे या ज्यादा नुक्सान हुआ होगा तो इसका मतलब मिट्टी स्वस्थ होगी।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story