×

सबसे बड़ा जालसाज, बना इतिहास तो कर दिया गिनीज बुक पर ही मुकदमा

मुकदमों में हर्जाने और मुआवजे के रूप में 8 लाख डॉलर के करीब जीत चुका है। 2018 में उसने अपने मुकदमों का ब्योरा देते हुये अपनी जीवनी भी लिखी और प्रकाशित की थी। वैसे जोनाथन के अलावा भी बहुत से लोग हुये हैं जो जेल में रहते हुये मुकदमे ठोंकते रहते थे।

राम केवी
Published on: 26 April 2020 7:11 AM GMT
सबसे बड़ा जालसाज, बना इतिहास तो कर दिया गिनीज बुक पर ही मुकदमा
X
जालसाज जोनाथन

लखनऊ। दुनिया में तरह तरह के लोग हैं और लोगों की तरह तरह की आदतें और शौक होते हैं। ऐसा ही एक अजीबोगरीब इन्सान है अमेरिका का जोनाथन ली रचेज। उसने दुनिया में सबसे ज्यादा मुकदमे ठोंके और खुद लड़े हैं। 44 वर्षीय जोनाथन दरअसल एक जालसाज है और दस साल की सजा काट चुका है। उसने सबसे पहला मुकदमा अपनी माँ के खिलाफ दर्ज कराया था कि माँ ने उसका पालन पोषण अच्छे से नहीं किया, वह केस जीत गया और उसे बीस हजार डॉलर मुआवजा मिला। उसने अपने दोस्त, रिश्तेदार, उस्ताद, अपने पड़ोसी, पुलिस, जज, मशहूर कम्पनियों, यहां तक कि अपनी मंगेतर पर भी मुक़दमे किए।

बेनजीर भुट्टो तक पर किया केस

जोनाथन ने जिन पर मुकदमे किए हैं उनमें अमेरिका के प्रेसिडेंट जार्ज बुश, बेनजीर भुट्टो, परवेज़ मुशर्रफ, स्टीव जॉब्स, ब्रिटनी स्पियर्स तक शामिल

हैं। अलग अलग अदालतों में उसके दाखिल मुकदमों की संख्या 2600 के करीब है, उसका नाम गिनीज बुक में दर्ज किया गया है। हालांकि जोनाथन ने बाद में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के खिलाफ ही मुकदमा ठोंक दिया, कि उसकी इजाजत के बिना उसकी निजी जिंदगी के सम्बन्ध में क्यों लिखा गया है।

दस साल की सजा काट चुका है

जोनाथन ऑनलाइन धोखाधड़ी के मामले में दस साल की सजा काट चुका है। अधिकतर मुकदमे उसने जेल में सजा काटने के दौरान ही किये हैं। जोनाथन ने सब मुकदमों में कोई वकील नहीं किया और खुद ही जिरह की है। अमेरिका के संघीय अभियोजकों के अनुसार जोनाथन ने देश के लगभग सभी डिस्ट्रिक्ट्स में मुकदमे दायर किए हैं।

8 लाख डालर हरजाना पा चुका है

मुकदमों में हर्जाने और मुआवजे के रूप में 8 लाख डॉलर के करीब जीत चुका है। 2018 में उसने अपने मुकदमों का ब्योरा देते हुये अपनी जीवनी भी लिखी

और प्रकाशित की थी। वैसे जोनाथन के अलावा भी बहुत से लोग हुये हैं जो जेल में रहते हुये मुकदमे ठोंकते रहते थे।

क्लोवीस कार्ल ग्रीन

रेप के मामलों में सजा काट रहे इस अपराधी ने सत्तर के दशक में 700 से ज्यादा मुकदमें किए थे। जॉन रोबर्ट डेमोस – इस सजायाफ्ता चोर ने अमेरिका के सुप्रीम कोर्ट में 30 से ज्यादा अपीलें की थीं और सबकी पैरवी खुद की।

राम केवी

राम केवी

Next Story