×

Azab Gajab News: ऐसा पेड़ जिसको काटने पर आता है इंसानों की तरह खून, जाने मुख्य वजह

Dragon Blood Tree: दक्षिण अफ्रीका में यह पेड़ पाए जाते हैं। यह पेड़ वहां ड्रैगन ब्लड ट्री के नाम से जाने जाते हैं। यह पेड़ साधारण पेड़ों से काफी अलग है। क्योंकि इसको जब काटा जाता है तो इसमें से इंसानी खून निकलता है।

Anjali Soni
Written By Anjali Soni
Published on: 30 Oct 2022 1:55 PM GMT
Dragon Blood Tree
X

Dragon Blood Tree(photo-social media)

Azab Gajab News: इसमें कोई शक नहीं कि पेड़ पोधो में भी जीवन है। पेड़ भी सांस लेते हैं। जैसे मनुष्य या जानवर लेते हैं। सभी जानते हैं कि इससे ही जीवन चलता है। क्योंकि पेड़ हम इंसानों को शुद्ध हवा देते हैं, ऑक्सीजन देते हैं। लेकिन आप सबसे पेड़ भी देखे होंगे और पेड़ को कटता हुआ भी देखा होगा परन्तु क्या आपने पेड़ को काटते समय गौर से देखा है तो उसमे से कुछ नहीं निकलता है लेकिन वहीं अगर इंसानों के शरीर का एक अंग काट दिया जाए तो उसमे से खून निकलने लगता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि ऐसा पेड़ भी धरती पर मौजूद है जिसे काटने पर उसमें से खून निकलता है।

पेड़ जिसे काटने पर निकलता है इंसानी खून, आखिर ऐसा कैसे मुमकिन है, चलिए जानते हैं कारण

दक्षिण अफ्रीका में यह पेड़ पाए जाते हैं। यह पेड़ वहां ड्रैगन ब्लड ट्री के नाम से जाने जाते हैं। यह पेड़ साधारण पेड़ों से काफी अलग है। क्योंकि इसको जब काटा जाता है तो इसमें से इंसानी खून निकलता है। इसमें से गहरे लाल रंग के तरल पदार्थ निकलते हैं। इस पेड़ की टहनियों को काटने पर ऐसा लगता है मानों जैसे किसी जानवर के अंग काट दिए हो, यहां के रहने वाले लोगों का मानना है कि तरल पदार्थ में रक्त से सम्बंदित समस्याओं का इलाज करने की जादुई क्षमता होती है।

जिस तरह अन्य किसी पेड़ों को काटा जाता है तो उसमे से सफेद या पिले रंग का गोंद निकलता है। यह पदार्थ भी ठीक उसी तरह का होता है। लगभग 33 से 39 फीट तक हो सकती है इसकी लम्बाई, इस पेड़ पर गहरे भूरे रंग की छाल होती है। ड्रैगन ब्लड ट्री पर पिले रंग के फूल भी उगते हैं। ड्रैगन ब्लड ट्री से निकलने वाले गहरे लाल पदार्थ पारम्परिक रूप से डाई बनाने के काम आता है। वहीं कुछ क्षेत्र में इस खून को चेहरे और शरीर पर लगाने वाले कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स में मिलाया जाता है।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story