×

Unknown Facts: एक व्यक्ति को उबासी लेता देख दूसरे को क्यों आती है जम्हाई, जानिए इसके पीछे की वजह

Unknown facts: उबासी आती ही क्यों है और अगर आती भी है तो भी दूसरे व्यक्ति के देखने पर उसे भी क्यों आने लगती है, चलिए जानते हैं इसके पीछे छुपा साइंटिफिक कारण

Anjali Soni
Written By Anjali Soni
Published on: 17 Oct 2022 1:16 AM GMT
Unknown facts
X

Unknown facts(photo-social media)

Unknown facts:अक्सर ऐसा होता है कि किसी एक व्यक्ति के उबासी लेने पर जब कोई दूसरा उसे देख लेता है तब वह भी उबासी लेने लगता है। ज्यादातर लोगों का ये मानना है कि जब इंसान को नींद आती है तब वह उबासी लेता है। जबकि होता बिल्कुल इससे विपरीत है। उबासी हम उस वक्त लेते हैं। जब दिमाग को एक्टिव करने की लिए बॉडी नींद को दूर करता है। अब सवाल ये हैं कि क्या सच में उबासी कोई वायरस है या फिर कोई बीमारी है क्यों किसी को उबासी लेता देख दूसरे भी वैसा ही करने लगते हैं।

उबासी आती ही क्यों है और अगर आती भी है तो भी दूसरे व्यक्ति के देखने पर उसे भी क्यों आने लगती है, चलिए जानते हैं इसके पीछे छुपा साइंटिफिक कारण

2013 में साइकेट्रिक यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल में इस बात का पता लगाने के लिए एक रिसर्च किया। इसके तहत 300 लोगों को शामिल किया गया और उन्हें ऐसा वीडियो दिखाया जिसमें लोग केवल उबासी ले रहे थे इस वीडियो को देखने के दौरान ज्यादातर लोगों ने एक से 15 बार तक उबासी ली, वैज्ञानिकों ने बताया कि जब हम किसी को उबासी लेता देखते हैं तो हुमन न्यूरॉन सिस्टम एक्टिवटे हो जाती है। ये विशेष तंत्रिकाओं का एक समूह होता है। जो हमें दूसरों के व्यवहार को देख उसकी नक़ल उतारने के लिए हमें प्रेरित करता है।

दरअसल प्राचीन जमाने में जब आदिवासी झुंड बनाकर रहते थे, तो जब भी उन्हें खतरे का आभास होता था तो एक दूसरे को सतर्क करने के लिए उबासी लेते थे। इससे आवाज भी नहीं होती थी और सभी सतर्क भी हो जाते थे। यानि ये एक तरीके से इशारे का भी काम करता था। किसी तरह की चिंता या सोच से गुजरने के बाद हम उबासी लेने लगते हैं।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story