×

यहां एक लड़की के होते हैं कई, टोपी से पता चलता है, किसके साथ सो रही है पत्नी

Viral News: हाल ही में महाराष्ट्र की जुड़ा बहनों की एक युवक शादी चर्चा विषय बनी हुई है. लेकिन क्या आपको पता है कि इसके उलट भी एक प्रथा थी. वो यह कि एक ही महिला के कई पति होते थे. जानिए.

Alok Srivastava
Written By Alok Srivastava
Published on: 6 Dec 2022 3:18 PM GMT
यहां एक लड़की के होते हैं कई, टोपी से पता चलता है, किसके साथ सो रही है पत्नी
X

Viral News: हाल ही में मीडिया और सोशल मीडिया पर महाराष्ट्र के सोलापुर में एक शख्स से जुड़वा बहनों की शादी का मामला सामने आया था. इस शादी ने खूब सुर्खियां बंटोरी, यह तब और ज्यादा चर्चा में आ गई जब लड़के खिलाफ केस दर्ज किया गया. क्योंकि हिंदू मैरिज एक्ट के तहत एक पुरुष अपनी पहली पत्नी के रहते हुए दूसरी शादी नहीं कर सकता. हालांकि सोशल मीडिया पर कुछ लोगों ने महाराष्ट्र के इस शख्स की हिमायत करते हुए कहा कि जब लड़कियों को कोई दिक्कत नहीं है तो फिर केस क्यों दर्ज हुआ?

खैर हम इस चक्कर से बाहर निलकते हैं और आपको बताते हैं कि कई देश और दुनिया में कई जगहों पर उसके उलट प्रथाएं भी चलती हैं. यानी एक महिला के कई पति होने की प्रथाएं हैं. यह सुनकर शायद आप हैरान हो रहे होंगे. एक खबर के मुताबिक इस तरह की हालत चीन में देखने को मिली थी. क्योंकि जब चीन ने 70 के दशक के में वन चाइल्ड पॉलिसी लागू की थी तो वहां सेक्स रेश्यो काफी गड़बड़ हो गया था. क्योंकि लोग लड़कों की चाहत में लड़कियों को मार रहे थे.

ऐसे में कुछ वर्षों बाद चीन में लड़कियां की तादाद बहुत कम हो गई, जिसका सामना चीन को आज तक करना पड़ रहा है. ऐसी स्थिति से निपटने के लिए चीनी फुडान यूनिवर्सिटी के इकनॉमिस्ट ये केंग एन्जी ने बहुपतित्व की प्रथा की वकालत की. उनके इस बयान के बाद वो काफी चर्चा में आ गए थे. उनका कहना था कि देश में लड़के ज्यादा और लड़कियां कम हैं. ऐसे में उन्होंने बहुपतित्व की प्रथा की बात की. इस दौरान उन्होने तिब्बत का भी हवाला दिया.

दरअसल तिब्बत में एक महिला के कई पति होने की कई खबरें हमने पहले भी पढ़ी हैं. हालांकि अब फैमिली लॉ आने के बाद यह गैर कानूनी हो गया है. अब ऐसे में आपके मन यह सवाल आ रहा होगा कि जब एक पत्नी के कई पति हैं तो फिर वो आपस में पत्नी को लेकर लड़ते होंगे? उनकी आपस में शारीरिक समेत कई तरह की जरूरतें एक दूसरे के साथ जुड़ी रहती हैं, ऐसे में सभी लोगों में बवाल होता होगा.

सवाल बिल्कुल जायज़ है. लेकिन इस समस्या से निपटने के लिए एक तरीका अपनाया जाता था. आजतक में छपी एक खबर के मुताबिक जब महिला अगर अपने किसी पति के साथ कमरे में है तो फिर उस कमरे के बाहर एक टोपी रख दी जाती थी. जिससे ये अंदाज़ा लगाया जाता था कि पत्नी अंदर किसी दूसरे के पति साथ है. ऐसे में अभी कोई दूसरी पति नहीं जा सकता. हालांकि यह काफी पुरानी बातें हो चुकी हैं और अब तिब्बत में इस चीज को गैर कानूनी करार दिया गया है.

Alok Srivastava

Alok Srivastava

Next Story