Human Computer: चुटकियों में हल करता हैं कैलकुलेशन, नहीं रखा स्कूल में कदम

एक लड़के के बारे में बताने जा रहे हैं जो पल भर में कैलकुलेशन कर लेता हैं। राजस्थान के जयपुर जिले के एक छोटे से कस्बे दूदू का एक अनपढ़ लड़का अपनी तेज कैलकुलेशन की वजह से इन दिनों वो इन्टरनेट पर छाया हुआ है।

Published by Monika Published: September 4, 2020 | 6:45 pm
Calculate

चुटकियों में हर करता हैं कैलकुलेशन (file photo)

आपने विद्या बालन की फिल्म ‘शकुंतला देवी’ तो ज़रूर देखी होगी । या फिर हमारी ह्यूमन कंप्यूटर (Human Computer ) के बारे में किताबों में ज़रूर पढ़ा होगा। वो एक ऐसी महिला थी जो गणित के बड़े से बड़े सवाल और बड़ी से बड़ी कैलकुलेशन पलक झपकते मिनटों में हल कर देती है। उनकी बराबरी खुद कंप्यूटर भी नहीं कर पाया था।

कैलकुलेशन चुटकियों का खेल

आज हम आपको ऐसे ही एक लड़के के बारे में बताने जा रहे हैं जो पल भर में कैलकुलेशन कर लेता हैं। राजस्थान के जयपुर जिले के एक छोटे से कस्बे दूदू का एक अनपढ़ लड़का अपनी तेज कैलकुलेशन की वजह से इन दिनों वो इन्टरनेट पर छाया हुआ है। 20 साल का इरफान खान कभी स्कूल नहीं गया। इनके माता-पिता मजदूरी करके परिवार का भरण-पोषण करते हैं। तंगहाली के कारण इरफान खान कभी स्कूल नहीं जा पाए। लेकिन मुश्किल से मुश्किल सवालों के जवाब वो जिस तरह से चुटकियों में देते हैं अच्छे-अच्छे उसे देखकर हैरान रह जाते हैं।

ये भी पढ़ें…बलात्कारी पर ताबड़तोड़ गोलियां: खेत में बच्ची के साथ हैवानियत, पुलिस ने लिया बदला

छोटे कस्बे का लड़का

दूदू के लोग इरफान खान को चलता फिरता मानव कैलकुलेटर और गणितज्ञ कहते हैं। एक इंटरव्यू रिपोर्ट के अनुसार, इरफ़ान अक्सर फतेहार घुमा करते हैं। उसे देख कर आप अंदाजा भी नहीं लगा पाएंगे कि ये वही लड़का हैं। इस वक़्त इरफ़ान का एक विडियो तेज़ी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा हैं। जिसमें वो कुछ मुश्किल सवाल हल करते हुए नज़र आ रहे है।

ये भी पढ़ें…धमाके में उड़ा विमान: चीन पर बड़ा हमले होने की सूचना, सदमे में आई दुश्मन सेना

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App