×

Interesting facts: ऑपरेशन करते समय सर्जन आखिर हरे रंग के कपडे ही क्यों पहनते हैं, जाने इसके पीछे का तथ्य

Interesting facts: आम तौर पर सर्जन किसी भी सर्जेरी के दौरान ग्रीन और ब्लू रंग वाले कपडे पहनते हैं और इसके भी बहुत महत्वपूर्ण कारण है। पहले के समय में सभी हॉस्पिटल्स में डॉक्टर्स सफेद कपडे पहनते थे

Anjali Soni
Written By Anjali Soni
Published on: 15 Oct 2022 1:39 AM GMT
Interesting facts about doctor
X

Interesting facts about doctor(photo-social media)

Interesting facts about doctor: हमारी जिंदगी में और आस पास हो रही घटनाओं पर शायद ही इतना ध्यान देते हैं। कुछ परिस्थितयों में तो उनका कारण जानने के लिए एक्साइटेड भी रहते हैं। परन्तु कुछ चीजे हम से छूट जाती है। इस चीज का एक उदहारण हमें हॉस्पिटल में भी मिलता है। जहां पर हम आमतौर पर डॉक्टर्स को सफेद कपड़ों में देखते हैं। तो दूसरी तरफ हमें सर्जन आईसीयू में ऑपरेशन करते समय हरे कपडे में दिखते हैं। कभी ना कभी तो हमारे मन में ये सवाल आता ही होगा कि आखिर ऐसा क्यों होता है कि ये डॉक्टर्स केवल ऑपरेशन के वक्त ही हमें हरे कपड़ों में दिखते हैं। क्या है इस हरे रंग में कि केवल इसे ही ऑपरेशन के समय पहना जाता है।

इसका मुख्य कारण

आम तौर पर सर्जन किसी भी सर्जेरी के दौरान ग्रीन और ब्लू रंग वाले कपडे पहनते हैं और इसके भी बहुत महत्वपूर्ण कारण है। पहले के समय में सभी हॉस्पिटल्स में डॉक्टर्स सफेद कपडे पहनते थे 1941 में एक दिन तक एक डॉक्टर ने इस सफेद कपड़े की जगह सबको हरे कपड़े पहनने के लिए बोल दिया और बाद में नील कपड़े पहनने भी शुरू कर दिए। क्योंकि सफेद कपड़ों के साथ ये समस्या थी कि एक बेदाग वाइट कलर कई वक़्त के लिए सर्जनों को अंधा कर सकता है। यदि वह रक्त के गहरे रंग से अपने साथियों के कपड़ों पर टक टकी लगाते हैं।

असल वजह ये कि ऑपरेशन के दौरान एक सर्जन लगभग हमेशा लाल रंग पर ध्यान केंद्रित करता है। हरे और नीले रंग के कपड़ों को देखने से उनकी आंखो को आराम मिलता है। जब भी हम किसी रंग को गौर से देखते हैं तो आँखों पर जोर पड़ता है। हम किसी भी चमकीले या सूरज की रौशनी को आंखो से देख लेते हैं तो हमारी आंखो में दर्द होने लगता है और उसी समय अगर हम नीले या हरे रंग को देख लेते हैं तो हमारी आंखो को सुकून मिलता है। सर्जन को ऑपरेशन के दौरान काफी ध्यान देना पड़ता है। इसलिए डॉक्टर्स ऑपरेशन थियेटर में जाने से पहले नील या हरे रंग के कपड़े पहनते हैं।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story