×

Ajab Gajab News: शराब में बर्फ डालते ही वह डूब क्यों जाती है, जाने इसके पीछे का विज्ञान

Unknown Fact about Ice: यह तो सबको पता ही होगा कि कोई भी चीज लिक्विड में इसलिए डूबती है क्योंकि घनत्‍व उस लि‍क्विड से ज्‍यादा होता है। अब आप सोच रहे होंगे कि लेकिन इस नियम का पानी या शराब से क्या लेना देना है।

Anjali Soni
Written By Anjali Soni
Published on: 7 Nov 2022 1:24 AM GMT
Unknown Fact about Ice
X

Unknown Fact about Ice(photo-social media)

Unknown Fact about Ice: आपने पानी में तो बर्फ हमेशा ही डालते हुए देखा ही होगा लेकिन जब भी हम पानी से भरे गिलास में बर्फ डालते हैं तो वह ऊपर की तरफ ही रहती है। नीचे नहीं डूबती है। लेकिन जब वहीं बर्फ शराब में डाली जाती है तो अंदर कि ओर चली जाती है। मतलब बर्फ के टुकड़े तो पानी में तैरते रहते हैं, लेकिन शराब से भरे गिलास में डूब जाते हैं। कभी सोचा है कि ऐसा होता क्‍यों है आखिर ऐसा क्यों होता है। क्या इसके पीछे कोई विज्ञान है। या यह सिर्फ अल्कोहल का कमाल है।

बर्फ अल्‍कोहल में डालने पर डूब जाती है और पानी में तैरती रहती है। आखिर ऐसा होता क्यों है, जानिए वजह

यह तो सबको पता ही होगा कि कोई भी चीज लिक्विड में इसलिए डूबती है क्योंकि घनत्‍व उस लि‍क्विड से ज्‍यादा होता है। अब आप सोच रहे होंगे कि लेकिन इस नियम का पानी या शराब से क्या लेना देना है। लेकिन इसी के पीछे छुपा है कारण, दरअसल अल्‍कोहल का घनत्‍व 0.789 प्रति घन सेंटीमीटर और पानी का घनत्‍व 1.0 प्रति घन सेंटीमीटर होता है और बर्फ की बात करे तो उसका घनत्‍व पानी से कम है। इसलिए वह पानी के ऊपर रहती है। लेकिन शराब का घनत्‍व बर्फ से ज्‍यादा होता है इसलिए वह शराब में डूब जाती है।

घनत्‍व का मतलब यह होता है कि घनत्‍व किसी भी पदार्थ के घनेपन की माप है। वह कण जो एक दूसरे से जुड़े होते हैं। लेकिन कितनी मजबूती से जुड़े होते हैं उसका पता हमें घनत्व से ही पता चलता है। पानी में और शारब में जो भी पदार्थ मौजूद थे मतलब जो सेल जिसकी वजह से वह बर्फ को अंदर जाने से या ऊपर रहने में मजबूर करते हैं। इसका पता सिर्फ हम घनत्‍व से ही पता लगा सकते हैं। यहीं कारण है कि बर्फ पानी में ऊपर रहती है और शराब में डूब जाती है।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story