×

Ajab Gajab News: सर्दियों में अक्सर नदियों और समंदरों में से धुआ क्यों आता है...? जाने इसके पीछे की वजह

Unknown Fact About Sea Smoke: सर्दियों में किसी भी नदी और महासागर पानी फ्रीजिंग पॉइंट से ज्‍यादा ठंडा नहीं हो सकता है। कभी गर्म तो कभी ठंडा माहौल रहता है। जिसकी वजह से पानी भाप में कन्वर्ट हो जाता है।

Anjali Soni
Written By Anjali Soni
Published on: 7 Nov 2022 1:23 AM GMT
Unknown Fact About Sea Smoke
X

Unknown Fact About Sea Smoke(photo-social media)

Unknown Fact About Sea Smoke: सर्दिया आते ही हर जगह धुआं-धुआं हो जाता है। जिससे नदी हो या तालाब हो या फिर महासागर हो सर्दिया आते ही उसमें से गैस जैसी दुआ नजर आती है। इस धुआं को देख कर क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर ऐसा होता क्यों है। बता दें की इसका कनेक्‍शन मौसम से होता है। यह तो सब जानते ही होंगे पानी के तीन रूप होते हैं, ठोस बर्फ, लिक्विड वॉटर और गैस, लेकिन गैस वाली फॉर्म का रूप सिर्फ सर्दियों में ही दिकता है। चलिए जानते हैं ऐसा क्यों होता है।

सर्दियों में क्यों दिखती है गैस, आग तो लगी नहीं होती कहीं, फिर ऐसा क्यों होता है?

सर्दियों में किसी भी नदी और महासागर पानी फ्रीजिंग पॉइंट से ज्‍यादा ठंडा नहीं हो सकता है। कभी गर्म तो कभी ठंडा माहौल रहता है। जिसकी वजह से पानी भाप में कन्वर्ट हो जाता है। जब हम दूर से देखते हैं तो हमें धुआं या गैस जैसा लगता है। सर्दियों में महासागर की सतह ऊपरी ठंडी हवा के मुकाबले गर्म रहती है। सर्दियां में जब पानी सतह से ऊपर की ओर बढ़ना शुरू होती है। पानी की छोटी छोटी बूंदे इकट्ठा हो जाती है। इसे Sea Smoke कहते हैं। इसलिए सर्दियों में पानी के ऊपर भाप और गैस जैसी धुआं नजर आती है।

धुआं की वजह से बड़े जहाजों को तो कोई दिक्क्त नहीं होती है। लेकिन और छोटी नावों को इससे समस्या होती है। क्योंकि नाव चलाने वालों को रास्ता नहीं दिकता है। जैसे सड़क पर धुआं आ जाता है और वाहन चलाने वालों को समस्या हो जाती है। जिसकी वजह से एक्सीडेंट भी होते हैं। वैसे ही नदियों में धुआं आने कि वजह से नाव चलाने वालों को भी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। सर्दियों में पानी की सतर पर दिखने वाली भाप को फ्रॉस्‍ट स्‍मोक या स्‍टीम फॉग भी कहते है।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story