×

कांप जाएगा रोम-रोम: सबसे ठंडा है ये गांव, यहां मांस पर जिंदा रहते हैं लोग

अंटार्कटिका के बाहर इसे दुनिया की सबसे ठंडी जगह माना जाता है। साल 1924 में इस जगह का तापमान -71.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था। 2018 के आंकड़ों के मुताबिक यहां 500 से 900 लोग रहते हैं।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 23 Dec 2020 3:43 AM GMT
कांप जाएगा रोम-रोम: सबसे ठंडा है ये गांव, यहां मांस पर जिंदा रहते हैं लोग
X
यहां दिन में मुश्किल से 3-4 घंटे के लिए रोशनी होती है, बाकी 20-21 घंटे अंधेरा छाया रहता है। जबकि गर्मी के मौसम में यह बिल्कुल उल्टा हो जाता है। दिन 21 घंटे लंबा और रात महज 3 घंटे की होती है।

नई दिल्ली देश के कई राज्यों में तापमान 4 डिग्री सेल्सियस पर पहुंचते ही लोगों कंपकंपी छूटने लगी है। पिछले एक हफ्ते से उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। इन दिनों में भारत समेत दुनिया के कई शहरों में तापमान माइनस के नीचे चला जाता है। इस बार कई जगहों पर भीषण ठंड पड़ने की संभावना है। लेकिन क्या जानते हैं कि दुनिया में एक ऐसा गांव है जहां का न्यूनतम तापमान -71 डिग्री सेल्सियस पहुंच जाता है?

मांस पर जिंदा लोग

दुनिया में एक ऐसा गांव है जहां का न्यूनतम तापमान -71 डिग्री सेल्सियस पहुंच जाता है? यहां रहने वाले लोग घोड़े का मांस खाकर जिंदा रहते हैं। जी हां बात कर रहे हैं रूस के साइबेरिया के गांव ओम्याकोन की। ठंड में यहां लोगों का हाल बेहाल हो जाता है। यहां ठंड का आलम ये होता है कि यहां कोई भी फसल नहीं उगती है। लोग अधिकतर मांस खाकर जिंदा रहते हैं।

coolest village

पलकों पर बर्फ

अंटार्कटिका के बाहर इसे दुनिया की सबसे ठंडी जगह माना जाता है। साल 1924 में इस जगह का तापमान -71.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था। 2018 के आंकड़ों के मुताबिक यहां 500 से 900 लोग रहते हैं। इस लोगों पर फ्रॉस्टबाइट या पाला मारने का खतरा हमेशा बना रहता है। यहां ठंड का आलम ये है कि जो लोग किसी काम से अपने घरों से बाहर निकले तो उनके बालों यहां तक की पलकों पर भी बर्फ जम गई।

यह पढ़ें...ज्योतिषीय उपाय : ये फूल हैं आपके लिए खास, संवारे भविष्य, ग्रहों को करें शांत

coolest village

सर्दी के हिसाब से बड़े और बच्चों को मजबूत बनाया जाता

लोग ज्यादातर समय घर में ही दुबके रहते हैं। यहां की सर्दी का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि यहां पर खोलता हुआ पानी महज 1 मिनट में ही जम जाता है। सर्दियों के वक्त यहां बच्चे औसतन -50 डिग्री तापमान तक ही स्कूल जाते हैं। फिर यहां स्कूल भी बंद कर दिये जाते हैं। बच्चों को यहां के तापमान के हिसाब से सख्त बनाया जाता है। इस वजह से 11 साल से बच्चों को ठंड से बचने के लिए -56 डिग्री सेल्सियस तापमान के नीचे ही घर में रुकने की अनुमति होती है।

coolest village

हर वक्त गाड़ियां स्टार्ट

यहां रहने वाले लोगों को कई तरह की मुश्किल का सामना करना पड़ता है। गाड़ियों की बैट्री ना जमे इस वजह से गाड़ियों को हर वक्त स्टार्ट किए रहना पड़ता है। यहां कोई फसल नहीं उगती है. लोग रेंडियर और घोड़े का मांस और मछली खाते हैं। जून-जुलाई में जब दुनिया के कई हिस्सों में भयंकर गर्मी पड़ती है, तब यहां का तापमान 20 डिग्री सेल्सियस होता है। यहां कई बार इतनी सर्दी पड़ी है कि उसे मापने वाला थर्मामीटर ही फट गया।

यह पढ़ें...प्रयागराज में जहरीली गैस: इफको प्लांट से निकली लाशें, कर्मचारियों की हालत बिगड़ी

coolest village

दिन का तापमान -45 से -50 डिग्री सेल्सियस

सर्दियों में दिन का तापमान -45 से -50 डिग्री सेल्सियस तक होता है। ऐसे में सभी बच्चों को स्कूल जाना पड़ता है। दिसंबर के महीने में सूरज 10 बजे के करीब उगता है। यहां दिन में मुश्किल से 3-4 घंटे के लिए रोशनी होती है, बाकी 20-21 घंटे अंधेरा छाया रहता है। जबकि गर्मी के मौसम में यह बिल्कुल उल्टा हो जाता है। दिन 21 घंटे लंबा और रात महज 3 घंटे की होती है।

coolest village

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story