×

World Youngest Mother: सिर्फ पाँच साल की उम्र में बनी माँ, वीडियो में देखें ये चौंकाने वाली रिपोर्ट

World Youngest Mother Video Story: वह महज पांच साल की ही थी जब उसके पेट का आकार अचानक बढ़ने लगा। उनके माता-पिता को लगा कि पेट ट्यूमर की वजह से वह फूल रहा है। लेकिन जब जांच हुई तो सब चौंक गए...

Akshita Pidiha
Published on: 2 May 2023 8:04 AM GMT (Updated on: 2 May 2023 8:06 AM GMT)

World Youngest Mother Video: लीना मदीना विश्व की सबसे छोटी उम्र में बनने वाली माँ हैं। इनका का जन्म 27 सितम्बर, 1933 को पेरू के तिक्रापो में हुआ था। वह महज पांच साल की ही थी जब उसके पेट का आकार अचानक बढ़ने लगा। उनके माता-पिता को लगा कि पेट ट्यूमर की वजह से वह फूल रहा है। लेकिन जब जांच हुई तो सब चौंक गए।लीना के पेट में एक बच्चा पल रहा था।हालांकि, तिक्रापो एक ग्रामीण और पिछड़ा इलाका था और यहां अस्पताल की सुविधा नहीं थी। इसी के चलते परिवार गांव के ही एक ओझा से झाड़-फूंक करवाता रहा, जिससे लीना के गर्भ में पल रहा बच्चा पनपता चला गया।

1.डॉक्टर्स भी काफी हैरान हुए कि ऐसा कैसे हो सकता है। इतनी कम उम्र में मां बनना जान को खतरा भी था।लीना को काफी लंबे समय तक अस्पताल में भर्ती रखा गया।14 मई ,1939 को सि​जेरियन से लीना ने बेटे को जन्म दिया।जन्म के समय बच्चे का वजन 2.7 किलो था।देखते ही देखते यह खबर दुनियाभर में फैल गई और दुनियाभर के लोगों के लिए यह विश्वास करना बहुत ही मुश्किल था।

2.उस बच्चे का नाम 'गेरार्डो' रखा गया, यह नाम उस डॉक्टर के सम्मान में दिया गया, जिसने लीना की डिलीवरी में मदद की। जब गेरार्डो का जन्म हुआ, तो डॉक्टर ने पाया कि केवल पांच साल की होने के बावजूद, लीना एक बच्चे को जन्म देने की क्षमता रखती हैं और वह प्रोकोसियस पुबर्टी नाम की स्थिति से भी गुजर रही हैं।

3.मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, लीना ने जिस बच्चे को जन्म दिया, उसकी परवरिश लीना के छोटे भाई के तौर पर की गई।इधर मेडिकल जगत इस केस पर हैरान था।

4.एक तथ्य यह सामने आया कि लीना को प्रीकोशियस प्यूबर्टी नाम की एक समस्या थी।इसमें पीड़ित के यौन अंग काफी तेजी से विकसित होने लग जाते हैं।आश्चर्य की बात यह भी है कि लीना को महज 3 वर्ष की उम्र से ही पीरियड्स आने शुरू हो गए थे।

5.लीना के बेटे की साल 1979 में हड्डियों से जुड़ी बीमारी की वजह से मौत हो गई थी ।

6.बच्चे के जन्म के बाद लीना के पिता को अनाचार के संदेह में अरेस्ट कर लिया गया था । लेकिन उनके खिलाफ पुख्ता सबूत न होने की वजह से उन्हें बाद में रिहा कर दिया गया।

7.कुछ रिपोर्ट्स में इसके पीछे एक पारंपरिक त्योहार का भी जिक्र आता है, जिस त्योहार के दौरान युवक-युवतियां आपस में सहमति से यौन संबंध बनाते थे। हालांकि यह मामला आज भी पहले की तरह है।पुख्ता तौर पर इस केस को लेकर कोई ठोस जानकारी सामने नहीं आई है।

8.लीना मदीना ने 1970 के दशक में पति राउल से शादी की, बाद में 39 साल की उम्र में उसने अपने दूसरे बेटे को जन्म दिया।

9.लीना जब मां बनीं, तब उनके परिवार की माली हालत बहुत खराब थी। यहां तक कि इलाज का खर्च भी खुद अस्पताल ने उठाया था। पेरू के न्यूज पेपर ‘ला क्रोनिका’ की न्यूज के मुताबिक, लीना के परिवार को एक अमेरिकन फिल्म कंपनी ने 5 हजार डॉलर का ऑफर दिया था। क्योंकि, कंपनी लीना के जीवन पर फिल्म बनाना चाहती थी, लेकिन परिवार ने ऑफर ठुकरा दिया था।

10.मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 84 साल की हो चुकीं लीना पति के साथ अब पेरू की केपिटल सिटी लीमा की एक बस्ती में रहती हैं।

Akshita Pidiha

Akshita Pidiha

Next Story