×

कोरोना के बीच भुवनेश्वर इस वायरस ने बढ़ाई चिंता, 500 आए चपेट में, जानें कैसे करें बचाव

Dengue: कोरोना वायरस के बीच ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर में एक नई समस्या ने लोगों के बीच खौफ पैदा कर दिया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 31 July 2021 4:29 PM GMT
Protect yourself from mosquitoes with home remedies
X

घरेलू उपाय के साथ कैसे मच्छरों से करें बचाव।

Dengue: देश में एक ओर कोरोना वायरस महामारी (Corona Virus Pandemic) की मुसीबत खत्म होने का नाम नहीं ले रही है तो वहीं इस बीच ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर में एक नई समस्या ने लोगों के बीच खौफ पैदा कर दिया है। दरअसल, राजधानी में डेंगू के मामले बढ़ने लगे हैं। अब तक करीब 500 लोग इस बीमारी की चपेट में आ चुके हैं। जिसके बाद लोगों के मन में अब डेंगू को लेकर डर पैदा हो गया है।

वहीं, राजधानी में लगातार बढ़ रहे डेंगू के मरीजों की संख्या ने भुवनेश्वर नगर निगम (बीएमसी) की चिंता भी बढ़ा दी है। जिसके बाद BMC ने इससे निपटने के लिए एक विशेष अभियान चलाया है। बीएमसी जोनल उपायुक्त (दक्षिण पूर्व) अंशुमान रथ ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि डेंगू के मामले को बढ़ता हुआ देखकर बीएमसी द्वारा स्वच्छता अभियान शुरू किया गया है। 2 से 3 क्षेत्र ऐसे हैं, जहां विशेष अभियान चलाया जा रहा है। अभियान की निगरानी के लिए सभी वार्ड में वरिष्ठ अधिकारी नियुक्त किए गए हैं।

(सांकेतिक फोटो साभार- सोशल मीडिया)

डेंगू कैसे होता है (Dengue Kaise Hota Hai)

अब बात करते हैं कि आखिर डेंगू कैसे होता है, ये कैसे फैलता है। दरअसल, डेंगू एक वायरस से होने वाली बीमारी है। यह एडीज प्रजाति के मच्छर के काटने फैलती है। अगर इस प्रजाति के मच्छर आपको काट लें तो आप डेंगू के शिकार हो सकते हैं। ऐसे मच्छरों का ठिकाना होता है साफ पानी। इसलिए बरसात के मौसम में गमलों, कूलरों, टायर आदि में पानी जमा न होने दें वरना इन मच्छरों के वहां पर पनपने का खतरा बढ़ सकता है। तो चलिए अब जानते हैं कि आखिर इससे कैसे बचाव करें।

डेंगू से बचाव के उपाय (Dengue Se Bachav Ke Upay)

डेंगू के मच्छर दिन में काटते हैं, इसलिए दिन में मच्छरों से बचें।

बरसात के समय फुल शर्ट या टॉप पहनकर ही बाहर निकलें और जूते जरूरी पहने।

घर में कूलर, गमलों आदि का पानी हर हफ्ते बदलते रहें।

घर के आसपास या घर के अंदर पानी नहीं जमा होने दें।

घर में पानी की टंकियों को अच्छी तरह से ढंककर रखें।

मच्छरदानी का उपयोग करें।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story