×

Adani Green Energy: ओडिशा में बड़ा अधिग्रहण, 40 मेगावाट की परिचालित सौर संपत्ति हैं शामिल

Adani Green Energy: एसपीवी में उड़ीसा में 40 मेगावाट का परिचालित सौर परियोजना शामिल है। परियोजना का एसईसीआई के साथ 25 साल का पीपीए है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Monika
Published on: 30 Sep 2021 11:59 AM GMT
Adani Green Energy
X

अडाणी ग्रीन एनर्जी (फोटो : सोशल एम्डिया )

Adani Green Energy: अडाणी ग्रीन एनर्जी लगातार विस्तार पथ पर आगे बढ़ रही है और निरंतरता के साथ कीर्तिमान कायम कर रही है। 2030 तक दुनिया की सबसे बड़ी रिन्यूएबल कंपनी (renewable company) बनने की दिशा में बढ़ते हुए एजीईएल की सहायक कंपनी, एआरईएमएचएल ने एस्सेल ग्रीन (Essel Green) द्वारा परिचालित एक स्पेशल परपज व्हीकल (एसपीवी) के 100 फ़ीसद अधिग्रहण के लिए निश्चित समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए हैं।

एसपीवी में उड़ीसा में 40 मेगावाट का परिचालित सौर परियोजना शामिल है। परियोजना का एसईसीआई के साथ 25 साल का पीपीए है। अधिग्रहण 219 करोड़ रुपये के एंटरप्राइज वैल्यूएशन पर है। इस अधिग्रहण के साथ, एजीईएल का परिचालन पोर्टफोलियो 5.4 गीगावॉट तक पहुंच जाएगा और कुल पोर्टफोलियो बढ़कर 19.8 गीगावॉट हो जाएगा।

एसपीवी के सौ फीसद अधिग्रहण का है निश्चित समझौता

अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एजीईएल) की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी, अदाणी रिन्यूएबल एनर्जी (एमएच) लिमिटेड (एआरईएमएचएल) ने ओडिशा में 40 मेगावाट के परिचालित सौर परियोजना के स्वामित्व वाले एसपीवी में 100 फ़ीसद आर्थिक मूल्य हासिल करने के लिए एस्सेल ग्रीन एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड के साथ निश्चित समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। परियोजना का सोलर एनर्जी कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एसईसीआई) के साथ 4.235 रुपये प्रति यूनिट के लिए एक दीर्घकालिक बिजली खरीद समझौता (पीपीए) है, जिसका शेष पीपीए जीवन लगभग 22 वर्ष है।

219 करोड़ रुपये के एंटरप्राइज वैल्यूएशन

लेन-देन का समापन प्रथागत शर्तों के अधीन है। परियोजना का अधिग्रहण 219 करोड़ रुपये के एंटरप्राइज वैल्यूएशन पर है। इस अधिग्रहण के साथ, एजीईएल 19.8 गीगावाट की कुल रिन्यूएबल क्षमता हासिल कर लेगा। कुल पोर्टफोलियो में 5.4 गीगावाट परिचालन संपत्ति, 5.7 गीगावाट संपत्ति निर्माणाधीन और 8.7 गीगावाट निर्माण संपत्ति शामिल है।

क्या कहते हैं AGEL के MD and CEO विनीत जैन

अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर एवं सीईओ विनीत जैन ने कहा कि "हम उन अवसरों पर ध्यान केंद्रित करते हैं जो हमें शेयरधारकों के लिए वैल्यूओ बनाने में मदद करते हैं, साथ ही भारत में पर्यावरण-अनुकूल ग्रीन एनर्जी के विकास को सुविधाजनक बनाते हैं। ओडिशा में इस परियोजना के अधिग्रहण के साथ, एजीईएल अब भारत के 12 राज्यों में अपनी मौजूदगी दर्ज करेगी। हम एक विस्तार पथ पर चल रहे हैं जो हमें 2030 तक दुनिया का सबसे बड़ी रिन्यूएबल कंपनी बना देगी।"

अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड के बारे में

अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एजीईएल) भारत स्थित अदाणी ग्रुप का एक हिस्सा है, जिसके पास सबसे बड़े वैश्विक रिन्यूएबल पोर्टफोलियो में से एक पोर्टफोलियो है और निवेश-ग्रेड के समकक्षों की जरूरतों को पूरा करने वाले ऑपरेटिंग, निर्माणाधीन, अवार्डेड प्रोजेक्ट्स और अधिग्रहित संपत्तियों में 19.8 गीगावाट की लॉक्ड,-इन प्रगति कर रही हैं। कंपनी यूटिलिटी-पैमाने पर ग्रिड से जुड़े सोलर और विंड फार्म परियोजनाओं का विकास, निर्माण, स्वामित्व, संचालन और रखरखाव करती है।

19 बिलियन अमेरिकी डॉलर की मार्केट-कैप कंपनी

एजीईएल के प्रमुख ग्राहकों में सोलर एनर्जी कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एसईसीआई), नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन (एनटीपीसी) और विभिन्न राज्यों के डिस्कॉम शामिल हैं। 2018 में सूचीबद्ध, एजीईएल आज 19 बिलियन अमेरिकी डॉलर की मार्केट-कैप कंपनी है, जो भारत को अपने सीओपी21 लक्ष्यों को पूरा करने में मदद करती है। अमेरिका स्थित थिंक टैंक, मेरकॉम कैपिटल, ने हाल ही में अदाणी ग्रुप को #1वैश्विक सौर ऊर्जा उत्पादन परिसंपत्ति का स्वामित्व रखने वाली कंपनी का दर्जा दिया है।

अधिक जानकारी के लिए www.adanigreenenergy.com देखें। मीडिया के सवालों के लिए कृपया संपर्क करें: रॉय पॉल roy.paul@adani.com

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story