×

Jagannath Rath Yatra 2021 : जगन्नाथ यात्रा की तैयारियां हुई तेज, 12 जुलाई से शुरू होगी रथ यात्रा

Jagannath Rath Yatra 2021 : जगन्नाथ रथ यात्रा का यह पर्व बड़े ही धूमधाम से ओडिशा के पुरी में मनाया जाता है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shraddha
Published on: 26 Jun 2021 1:55 AM GMT
जगन्नाथ रथ यात्रा की शुरुआत 12 जुलाई से शुरू हो रही
X

जगन्नाथ रथ यात्रा (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

Jagannath Rath Yatra 2021 : जगन्नाथ रथ यात्रा (Jagannath Rath Yatra) का यह पर्व बड़े ही धूमधाम से ओडिशा (Odisha) के पुरी में मनाया जाता है। इस साल इस यात्रा की शुरुआत 12 जुलाई से शुरू हो रही है। इस यात्रा में भगवान जगन्नाथ उनके भाई बालभद्र और बहन सुभद्रा के रथ का काम आखिरी चरण में चल रहा है। बताया जा रहा है कि कोरोना महामारी (Corona Pandemic) के चलते इस रथ यात्रा में भक्त शामिल नहीं हो सकेंगे। इस बार जगन्नाथ रथ यात्रा में सिर्फ मंदिर के पुजारी एवं कर्मचारी ही धार्मिक कार्यों का आयोजन करेंगे।

जगन्नाथ रथ यात्रा के लिए जो रथ तैयार किए जा रहे हैं उनका काम लगभग पूरा हो चुका है। इस यात्रा में तीन रथ निकलेंगे जिसमें तलध्वज के रथ में 14 पहिए हैं। नंदीघोष के रथ में 16 पहिए और देवदलाना के रथ में 12 पहिए हैं। कर्मचारियों ने बताया कि इन सभी रथों में पहिए लगवाने का कार्य पूरा हो चुका है।

जगन्नाथ रथ यात्रा का चल रहा कार्य

जगन्नाथ रथ यात्रा में कोरोना महामारी के चलते मंदिर के पुजारियों एवं कर्मचारियों और मौजूद पुलिस कर्मियों को कम से कम चार बार आरटीपीसीआर जांच करवाना पड़ेगा। यह फैसला कोरोना संक्रमण के खतरे को कम करने के लिए किया जा रहा है।

जगन्नाथ रथ की रंगाई पुताई में लगे कर्मचारी

जगन्नाथ मंदिर प्रशासन के अध्यक्ष डॉ. कृष्ण कुमार की अध्यक्षता में पुरी में बैठक हुई जिसमें उन्होंने कहा12 जुलाई से शुरू होने वाली भगवान जगन्नाथ रथ यात्रा की तैयारी में लगे सभी व्यक्तियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने का फैसला लिया है। बताया जा रहा है कि यह रथ यात्रा 12 जुलाई से 20 जुलाई तक खत्म होगी।

Shraddha

Shraddha

Next Story