×

Amla Juice Benefits: खाली पेट आमला जूस के हैं कई फायदे, आप भी जानें

Amla Juice Benefits: आंवले में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट हृदय संबंधी सुरक्षा में योगदान कर सकते हैं। साथ ही आंवला अपने पाचन गुणों के लिए जाना जाता है। यह कब्ज, अपच और अन्य पाचन समस्याओं को कम करने में मदद कर सकता है।

Amla Juice Benefits: आंवला, एक ऐसा फल है जिसे इसके विभिन्न स्वास्थ्य लाभों के लिए पारंपरिक आयुर्वेदिक चिकित्सा में अत्यधिक महत्व दिया जाता है। आंवले का रस, जो ताजे आंवले के फलों से निकाला जाता है, इस पौष्टिक फल को अपने आहार में शामिल करने का एक लोकप्रिय तरीका है। आंवले में पॉलीफेनोल्स और फ्लेवोनोइड्स सहित एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो शरीर में मुक्त कणों को बेअसर करने में मदद करते हैं। एंटीऑक्सिडेंट कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाने में भूमिका निभाते हैं।

आंवले में विटामिन सी असाधारण रूप से उच्च मात्रा में होता है, जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है। विटामिन सी प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करता है, कोलेजन निर्माण में मदद करता है और त्वचा के समग्र स्वास्थ्य में योगदान देता है। रोजाना सुबह खाली पेट आंवले के रस का सेवन कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है।

दिल और पाचन का रखे ख्याल

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि आंवला में हृदय संबंधी लाभ हो सकते हैं, जिसमें कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और हृदय स्वास्थ्य में सहायता करने की क्षमता भी शामिल है। आंवले में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट हृदय संबंधी सुरक्षा में योगदान कर सकते हैं। साथ ही आंवला अपने पाचन गुणों के लिए जाना जाता है। यह कब्ज, अपच और अन्य पाचन समस्याओं को कम करने में मदद कर सकता है। आंवले में फाइबर की मात्रा स्वस्थ पाचन तंत्र में योगदान करती है।

ब्लड शुगर कंट्रोल

यह सुझाव देने के लिए कुछ सबूत हैं कि आंवला रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। यह इंसुलिन संवेदनशीलता और ग्लूकोज चयापचय पर लाभकारी प्रभाव डाल सकता है।

बाल और त्वचा का स्वास्थ्य

विटामिन सी की उच्च मात्रा के कारण आंवला का उपयोग अक्सर विभिन्न बालों और त्वचा देखभाल उत्पादों में किया जाता है। आंवले के रस का सेवन कोलेजन संश्लेषण को बढ़ावा देकर स्वस्थ बालों और त्वचा में योगदान कर सकता है।

मेटाबोलिज्म को बढ़ावा

माना जाता है कि आंवले में मेटाबॉलिज्म बढ़ाने वाले गुण होते हैं। यह कैलोरी जलाने को बढ़ावा देकर और स्वस्थ चयापचय का समर्थन करके वजन प्रबंधन में सहायता कर सकता है। आंवले में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। पुरानी सूजन विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं से जुड़ी है, और सूजन को कम करना समग्र कल्याण के लिए फायदेमंद हो सकता है।

लिवर स्वास्थ्य

आंवले में हेपेटोप्रोटेक्टिव गुण होते हैं, जिसका अर्थ है कि यह लीवर को नुकसान से बचाने में मदद कर सकता है। इसका उपयोग पारंपरिक रूप से लीवर के स्वास्थ्य और विषहरण में सहायता के लिए किया जाता रहा है। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि आंवले में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट में न्यूरोप्रोटेक्टिव प्रभाव हो सकते हैं, जो संभावित रूप से संज्ञानात्मक कार्य को लाभ पहुंचाते हैं और न्यूरोडीजेनेरेटिव रोगों के जोखिम को कम करते हैं।

आंवले का जूस कैसे बनाएं

सामग्री

ताजा आंवला

पानी

स्वीटनर (वैकल्पिक, स्वाद के अनुसार)

बनाने का तरीका

आँवले को धोकर बीज निकाल लें।

रस निकालने के लिए आंवले को पानी के साथ मिलाएं।

किसी भी गूदे को निकालने के लिए रस को छान लें।

यदि चाहें तो स्वीटनर डालें और अच्छी तरह मिलाएँ।

अधिकतम ताजगी और लाभ के लिए तुरंत आंवले के रस का सेवन करें।

सावधानी

हालाँकि आंवला आम तौर पर अधिकांश लोगों के लिए सुरक्षित है, लेकिन सलाह दी जाती है कि अपने आहार में महत्वपूर्ण बदलाव करने से पहले किसी डॉक्टर से परामर्श लें, खासकर यदि आपको पहले से कोई स्वास्थ्य समस्या है या आप दवाएँ ले रहे हैं। अपने आहार में आंवले के रस को शामिल करना एक पौष्टिक अतिरिक्त हो सकता है, जो कई संभावित स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।