×

Vitamin For Skin: सर्दियों में इस विटामिन की कमी से त्वचा हो जाती है ड्राई, जानें कैसे करें कमी को पूरा

Vitamin For Skin: विटामिन डी को अक्सर "सनशाइन विटामिन" कहा जाता है क्योंकि सूरज की रोशनी के संपर्क में आने पर हमारी त्वचा इसका उत्पादन कर सकती है। सर्दियों के महीनों के दौरान अपनी त्वचा को सूरज की रोशनी में उजागर करके कुछ समय बाहर बिताने की कोशिश करें।

Vitamin for Skin: सर्दियों में प्रमुख विटामिनों में से एक जो स्वस्थ त्वचा को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, वह है विटामिन डी। सर्दियों के दौरान, खासकर जब सूरज की रोशनी कम होती है, व्यक्तियों को विटामिन डी की कमी का अनुभव हो सकता है, जिससे शुष्क त्वचा और त्वचा से संबंधित अन्य समस्याएं हो सकती हैं। कमी को पूरा करने और स्वस्थ त्वचा को बनाये रखने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं:

सूर्य का प्रकाश एक्सपोज़र प्राप्त करें

विटामिन डी को अक्सर "सनशाइन विटामिन" कहा जाता है क्योंकि सूरज की रोशनी के संपर्क में आने पर हमारी त्वचा इसका उत्पादन कर सकती है। सर्दियों के महीनों के दौरान अपनी त्वचा को सूरज की रोशनी में उजागर करके कुछ समय बाहर बिताने की कोशिश करें। सप्ताह में कुछ बार अपने चेहरे, बाहों और पैरों पर लगभग 10-30 मिनट तक धूप में रहने का लक्ष्य रखें।

विटामिन डी युक्त फ़ूड प्रोडक्ट डाइट में शामिल करें

अपने आहार में प्राकृतिक रूप से विटामिन डी से भरपूर फ़ूड प्रोडक्ट्स को शामिल करें। कुछ उदाहरणों में शामिल हैं:

वसायुक्त मछली (सैल्मन, मैकेरल, सार्डिन)

कॉड लिवर तेल

गढ़वाले डेयरी उत्पाद (दूध, दही, पनीर)

दृढ़ अनाज

अंडे

विटामिन डी की पर्याप्त खुराक लें

यदि आपको सूर्य के प्रकाश और आहार स्रोतों से पर्याप्त विटामिन डी प्राप्त करने में कठिनाई हो रही है, तो विटामिन डी की खुराक लेने के बारे में किसी डॉक्टर से परामर्श लें। वे आपकी व्यक्तिगत आवश्यकताओं के आधार पर उचित खुराक बता सकते हैं।

हाइड्रेटेड रहें और इनडोर स्थानों को नम करें

ड्राई स्किन डिहाइड्रेशन के कारण भी हो सकती है। अपनी त्वचा को अंदर से हाइड्रेटेड रखने के लिए पूरे दिन पर्याप्त मात्रा में पानी पीना सुनिश्चित करें।साथ ही इनडोर हीटिंग सिस्टम शुष्क हवा में योगदान कर सकते हैं, जो त्वचा की शुष्कता को और बढ़ा सकते हैं। हवा में नमी जोड़ने के लिए अपने घर में ह्यूमिडिफायर का उपयोग करें।

मॉइस्चराइज़र का प्रयोग करें

शुष्क त्वचा को बाहरी रूप से संबोधित करने के लिए, ऐसे मॉइस्चराइज़र का उपयोग करें जो आपकी त्वचा के प्रकार के लिए उपयुक्त हों। नमी बनाए रखने में मदद करने के लिए हयालूरोनिक एसिड, ग्लिसरीन और सेरामाइड्स जैसे तत्वों वाले उत्पादों की तलाश करें।

गर्म पानी से नहाने से बचें और त्वचा की रक्षा करें

गर्म पानी से नहाने से त्वचा का प्राकृतिक तेल निकल सकता है और रूखापन बढ़ सकता है। इसके बजाय गुनगुने पानी का विकल्प चुनें और शॉवर में बिताए गए समय को सीमित करें। इसके साथ ही अपनी त्वचा को कठोर सर्दियों की हवाओं से बचाने के लिए उचित कपड़े पहनें। यूवी किरणों से बचाव के लिए सर्दियों के दौरान भी खुली त्वचा पर सनस्क्रीन का प्रयोग करें।

त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श लें

यदि आप लगातार त्वचा संबंधी समस्याओं का सामना कर रहे हैं, तो त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करना उचित है। वे आपकी त्वचा की स्थिति का आकलन कर सकते हैं, विशिष्ट त्वचा देखभाल उत्पादों की सिफारिश कर सकते हैं और आपकी त्वचा की ज़रूरतों के आधार पर व्यक्तिगत सलाह प्रदान कर सकते हैं।

याद रखें कि स्वस्थ त्वचा को बनाए रखने में आंतरिक और बाहरी देखभाल का संयोजन शामिल है। पोषक तत्वों की कमी को दूर करना, हाइड्रेटेड रहना और अपनी त्वचा को इष्टतम स्थिति में रखने के लिए उचित त्वचा देखभाल दिनचर्या स्थापित करना आवश्यक है, खासकर सर्दियों के महीनों के दौरान।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।