×

Black Carrot Benefits: काली गाजर में कैंसर तक भगाने की है ताकत, अन्य कई जटिल रोगों का बह कटा है नाश

Black Carrot Benefits: काली गाजर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट ऑक्सीडेटिव क्षति को रोककर स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। अपने आहार में काली गाजर को शामिल करने से त्वचा चमकदार और युवा हो सकती है।

Black Carrot Benefits: "काली गाजर" भारतीय सब्जियों में से एक है जिसे अंग्रेज़ी में "Black Carrot" कहा जाता है। यह गाजर की एक प्रजाति है जिसका रंग सामान्य गाजर की तुलना में काला या गहरा पुरपुरा होता है। इसका रंग अंथोसायनिन कहलाने वाले एक प्रकार के प्राकृतिक खाद्यरंग से आता है, जो इसे इस प्रकार का रंग प्रदान करता है।

काली गाजर अनेक पोषक तत्वों से भरपूर होती है और कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है। काली गाजर में एंथोसायनिन होता है, जो शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। एंटीऑक्सिडेंट शरीर में मुक्त कणों को बेअसर करने में मदद करते हैं, ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन को कम करते हैं। यहां काली गाजर के कुछ संभावित लाभ दिए गए हैं:

हार्ट और आँखों के लिए बेहतरीन

काली गाजर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट हृदय रोगों के जोखिम को कम करके हृदय स्वास्थ्य में योगदान कर सकते हैं। वे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं। साथ ही काली गाजर में मौजूद बीटा-कैरोटीन और ल्यूटिन आंखों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। ये यौगिक दृष्टि का समर्थन करते हैं और उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन को रोकने में मदद कर सकते हैं।

फाइबर से भरपूर सूजन रोधी प्रभाव

काली गाजर, अन्य गाजरों की तरह, आहार फाइबर का एक अच्छा स्रोत है। फाइबर पाचन स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है, क्योंकि यह नियमित मल त्याग को बढ़ावा देता है और कब्ज को रोकने में मदद करता है। काली गाजर में मौजूद एंथोसायनिन में सूजन रोधी गुण होते हैं, जो शरीर में सूजन को कम करने और गठिया जैसी स्थितियों को कम करने के लिए फायदेमंद हो सकते हैं।

कैंसर की रोकथाम

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि काली गाजर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट में कैंसर विरोधी गुण हो सकते हैं। वे कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकने और कुछ प्रकार के कैंसर के खतरे को कम करने में मदद कर सकते हैं।

इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देता है

काली गाजर में विटामिन सी और पोटेशियम सहित विटामिन और खनिज, एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली में योगदान करते हैं। एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली शरीर को संक्रमण और बीमारियों से लड़ने में मदद करती है।

त्वचा का स्वास्थ्य और वजन करता है कंट्रोल

काली गाजर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट ऑक्सीडेटिव क्षति को रोककर स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। अपने आहार में काली गाजर को शामिल करने से त्वचा चमकदार और युवा हो सकती है। काली गाजर में फाइबर सामग्री तृप्ति की भावना में योगदान कर सकती है, जो समग्र कैलोरी सेवन को कम करके वजन प्रबंधन में सहायता कर सकती है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि हालांकि काली गाजर ये संभावित स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है, व्यक्तिगत प्रतिक्रियाएँ भिन्न हो सकती हैं। संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए आमतौर पर विभिन्न प्रकार के रंग-बिरंगे फलों और सब्जियों को अपने आहार में शामिल करने की सलाह दी जाती है। यदि आपके पास विशिष्ट स्वास्थ्य संबंधी चिंताएँ या स्थितियाँ हैं, तो व्यक्तिगत सलाह के लिए किसी डॉक्टर या पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करना उचित है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।