×

Photos: क्या आपके पैरों में भी होती है जलन, इस बीमारी का हो सकता है संकेत

Burning Sensation: डायबिटीज न्यूरोपैथी एक प्रकार की परिधीय न्यूरोपैथी है जो डायबिटीज वाले व्यक्तियों को प्रभावित करती है। समय के साथ हाई ब्लड शुगर के स्तर से तंत्रिका क्षति हो सकती है, जिसके परिणामस्वरूप पैरों में जलन या झुनझुनी जैसे लक्षण हो सकते हैं।

Burning Sensation: पैरों में जलन विभिन्न चिकित्सीय स्थितियों का लक्षण हो सकता है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इसका अनुभव विभिन्न अंतर्निहित कारणों से हो सकता है। कई बार दिनभर की लंबी चलने-फिरने, खड़ा रहने, या अधिक समय तक टेढ़ी जगह पर बैठे रहने के कारण पैरों में जलन हो सकती है।

पैरों में जलन से कुछ बिमारियों के गहरे संकेत हो सकते हैं

डायबिटीज

डायबिटीज न्यूरोपैथी एक प्रकार की परिधीय न्यूरोपैथी है जो डायबिटीज वाले व्यक्तियों को प्रभावित करती है। समय के साथ हाई ब्लड शुगर के स्तर से तंत्रिका क्षति हो सकती है, जिसके परिणामस्वरूप पैरों में जलन या झुनझुनी जैसे लक्षण हो सकते हैं।

विटामिन की कमी और नर्व कपम्प्रेशन

कुछ विटामिनों, विशेष रूप से बी विटामिन (बी1, बी6, बी12) की कमी, न्यूरोपैथी और पैरों में जलन में योगदान कर सकती है। ऐसी स्थितियाँ जो नर्व कपम्प्रेशन का कारण बनती हैं, जैसे मॉर्टन न्यूरोमा या टार्सल टनल सिंड्रोम, पैरों में जलन पैदा कर सकती हैं। इन स्थितियों में पैर की विशिष्ट नसों पर दबाव शामिल होता है।

परिधीय धमनी रोग और तंत्रिकाओं को नुकसान

पीएडी एक ऐसी स्थिति है जो तब होती है जब धमनियों में प्लाक का निर्माण हो जाता है, जिससे चरम सीमाओं तक रक्त का प्रवाह कम हो जाता है। रक्त प्रवाह कम होने से पैरों में जलन या ऐंठन जैसे लक्षण हो सकते हैं। अत्यधिक शराब का सेवन तंत्रिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है और न्यूरोपैथी में योगदान कर सकता है, जिससे पैरों में जलन या झुनझुनी की अनुभूति हो सकती है।

हाइपोथायरायडिज्म और फंगल इन्फेक्शन

अंडरएक्टिव थायरॉयड (हाइपोथायरायडिज्म) विभिन्न न्यूरोलॉजिकल लक्षणों का कारण बन सकता है, जिसमें परिधीय न्यूरोपैथी और पैरों में जलन शामिल है। एथलीट फुट जैसी स्थितियां, जो फंगल संक्रमण के कारण होती हैं, पैरों में जलन और असुविधा पैदा कर सकती हैं। कुछ दवाओं के दुष्प्रभाव हो सकते हैं जिनमें न्यूरोपैथी या पैरों में जलन की अनुभूति शामिल है।

यदि आप लगातार या बिगड़ते लक्षणों का अनुभव करते हैं तो चिकित्सा सहायता लेना महत्वपूर्ण है। एक डॉक्टर गहन मूल्यांकन करेगा, जिसमें जलन के अंतर्निहित कारण की पहचान करने के लिए चिकित्सा इतिहास, शारीरिक परीक्षण और संभवतः तंत्रिका चालन अध्ययन या रक्त परीक्षण जैसे नैदानिक ​​​​परीक्षण शामिल हो सकते हैं। मूल कारण को संबोधित करने और आगे की जटिलताओं को रोकने के लिए शीघ्र निदान और प्रबंधन आवश्यक है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।