×

Famous National Parks: भारत का पूर्वोत्तर क्षेत्र है जैव विविधता से भरा हुआ, जानें यहाँ के नेशनल पार्क्स के बारे में

National Parks in North East India: पूर्वोत्तर भारत के ये राष्ट्रीय उद्यान न केवल विविध पारिस्थितिक तंत्र के संरक्षण में योगदान देते हैं बल्कि आगंतुकों को क्षेत्र की प्राकृतिक सुंदरता और वन्य जीवन का अनुभव करने का अवसर भी प्रदान करते हैं।

National Parks in North East India: भारत का पूर्वोत्तर क्षेत्र अपनी समृद्ध जैव विविधता के लिए जाना जाता है और यहाँ पर कई ऐसे राष्ट्रीय उद्यान हैं जो इस क्षेत्र की विविध वनस्पतियों और जीवों को प्रदर्शित करते हैं।

पूर्वोत्तर भारत के ये राष्ट्रीय उद्यान न केवल विविध पारिस्थितिक तंत्र के संरक्षण में योगदान देते हैं बल्कि आगंतुकों को क्षेत्र की प्राकृतिक सुंदरता और वन्य जीवन का अनुभव करने का अवसर भी प्रदान करते हैं। प्रत्येक पार्क की अपनी अनूठी विशेषताएं हैं, जो उन्हें प्रकृति प्रेमियों और वन्यजीव प्रेमियों के लिए महत्वपूर्ण गंतव्य बनाती हैं। यहां पूर्वोत्तर भारत के चार प्रमुख राष्ट्रीय उद्यान के बारे में बताया गया हैं।

काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान, असम

काजीरंगा भारत के सबसे प्रसिद्ध राष्ट्रीय उद्यानों में से एक और यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है। यह असम राज्य में स्थित है और भारतीय एक सींग वाले गैंडे की आबादी के लिए प्रसिद्ध है। पार्क में बाघों, हाथियों, जंगली जल भैंसों और हिरणों की विभिन्न प्रजातियों की महत्वपूर्ण आबादी भी है। काजीरंगा अपने विशाल घास के मैदानों, आर्द्रभूमियों और घने जंगलों के लिए जाना जाता है।

मानस राष्ट्रीय उद्यान, असम

असम में स्थित, मानस राष्ट्रीय उद्यान एक और यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है। यह अपने प्राचीन जंगल, विविध पारिस्थितिकी तंत्र और इसके माध्यम से बहने वाली मानस नदी के लिए जाना जाता है। यह पार्क बंगाल बाघों, भारतीय हाथियों, भारतीय गैंडों, जंगली जल भैंसों और हिरणों की कई प्रजातियों का घर है। मानस घास के मैदानों, जंगलों और आर्द्रभूमि के अद्वितीय संयोजन के लिए पहचाना जाता है।

नामदाफा राष्ट्रीय उद्यान, अरुणाचल प्रदेश

पूर्वोत्तर राज्य अरुणाचल प्रदेश में स्थित, नामदाफा राष्ट्रीय उद्यान अपनी समृद्ध जैव विविधता के लिए जाना जाता है और पूर्वी हिमालय जैव विविधता हॉटस्पॉट में सबसे बड़े संरक्षित क्षेत्रों में से एक है। यह पार्क विभिन्न प्रकार के वन्यजीवों का घर है, जिनमें मायावी हिम तेंदुआ, लाल पांडा, भारतीय तेंदुआ और प्राइमेट्स और पक्षियों की कई प्रजातियाँ शामिल हैं। विविध पारिस्थितिक तंत्र उपोष्णकटिबंधीय वर्षावनों से लेकर अल्पाइन घास के मैदानों तक हैं।

डिब्रू-सैखोवा राष्ट्रीय उद्यान, असम

डिब्रू-सैखोवा राष्ट्रीय उद्यान पूर्वोत्तर राज्य असम में स्थित है। यह घास के मैदानों, आर्द्रभूमियों और जंगलों के अनूठे मिश्रण के लिए जाना जाता है। यह पार्क वनस्पतियों और जीवों की विभिन्न प्रजातियों का घर है, जिसमें लुप्तप्राय सफेद पंखों वाली लकड़ी की बत्तख भी शामिल है। डिब्रू-सैखोवा जंगली घोड़ों के लिए भी एक महत्वपूर्ण निवास स्थान है, जिन्हें डिब्रू-सैखोवा जंगली घोड़ों के नाम से जाना जाता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।