×

Garlic Hair Oil Benefits: लहसुन का तेल बालों के लिए वरदान से नहीं है कम, जानिये कैसे करें इस्तेमाल

Garlic Hair Oil Benefits: लहसुन विटामिन और खनिजों से भरपूर एक पौष्टिक भोजन है। इसमें विटामिन सी, विटामिन बी6, मैंगनीज, सेलेनियम और थोड़ी मात्रा में अन्य पोषक तत्व होते हैं।

Garlic Hair Oil Benefits: लहसुन एक स्वादिष्ट और सुगन्धित सब्जी का प्रकार है जिसका उपयोग सदियों से पाक और औषधीय प्रयोजनों के लिए किया जाता रहा है। लहसुन का स्वाद तीखा और नमकीन होता है, और कुचलने या बारीक काटने पर इसकी सुगंध तेज हो जाती है।

लहसुन विटामिन और खनिजों से भरपूर एक पौष्टिक भोजन है। इसमें विटामिन सी, विटामिन बी6, मैंगनीज, सेलेनियम और थोड़ी मात्रा में अन्य पोषक तत्व होते हैं। साथ ही लहसुन के स्वास्थ्य लाभों का श्रेय अक्सर एलिसिन सहित इसके सल्फर युक्त यौगिकों को दिया जाता है। लहसुन को कुचलने या काटने पर एलिसिन बनता है और इसमें एंटीऑक्सीडेंट और रोगाणुरोधी गुण होते हैं।

औषधीय और पाककला में उपयोग

लहसुन का उपयोग पारंपरिक रूप से विभिन्न स्वास्थ्य उद्देश्यों के लिए किया जाता रहा है। ऐसा माना जाता है कि इसमें जीवाणुरोधी, एंटीवायरल और एंटीफंगल गुण होते हैं। कुछ लोग संभावित हृदय संबंधी लाभों के लिए लहसुन की खुराक का उपयोग करते हैं। साथ ही लहसुन दुनिया भर के कई व्यंजनों में प्रमुख है। इसका उपयोग सूप, स्टॉज, सॉस और मैरिनेड सहित विभिन्न प्रकार के व्यंजनों में स्वाद जोड़ने के लिए किया जाता है।

लहसुन का तेल

माना जाता है कि लहसुन का तेल बालों के स्वास्थ्य के लिए कई संभावित लाभ प्रदान करता है। लहसुन में मौजूद एलिसिन एक यौगिक है जो खोपड़ी में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। बेहतर रक्त प्रवाह बालों के रोमों को पोषण दे सकता है और बालों के विकास को बढ़ावा दे सकता है।

बालों का झड़ना और रूसी दोनों कम

लहसुन सल्फर से भरपूर होता है, जो बालों को मजबूत बनाने और बालों का झड़ना कम करने के लिए जाना जाता है। यह बालों को टूटने से बचाने और बालों को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है। लहसुन में एंटीफंगल और जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो रूसी को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं। खोपड़ी पर लहसुन का तेल लगाने से खोपड़ी के स्वस्थ वातावरण में योगदान हो सकता है।

बालों को मजबूत और चमकदार बनाता है

लहसुन में मौजूद सल्फर कोलेजन के उत्पादन के लिए आवश्यक है, एक प्रोटीन जो बालों को संरचना प्रदान करता है। मजबूत बालों के टूटने और दोमुंहे होने की संभावना कम होती है। चमक और बनावट में सुधार करता है: माना जाता है कि लहसुन का तेल बालों को पोषण देता है, उन्हें चमकदार बनाता है और उनकी समग्र बनावट में सुधार करता है।

स्कैल्प संक्रमण रोकने के साथ बालों को करता है कंडीशन

लहसुन के रोगाणुरोधी गुण स्कैल्प संक्रमण को रोकने और नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं। लहसुन के तेल का नियमित उपयोग स्वस्थ खोपड़ी में योगदान दे सकता है। लहसुन का तेल एक प्राकृतिक कंडीशनर के रूप में काम कर सकता है, जिससे बाल मुलायम और प्रबंधनीय हो जाते हैं। यदि सूखी खोपड़ी एक समस्या है, तो लहसुन के तेल के मॉइस्चराइजिंग गुण सूखापन और परतदारपन को कम करने में मदद कर सकते हैं।

यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपको कोई एलर्जी प्रतिक्रिया न हो, लहसुन के तेल का बड़े पैमाने पर उपयोग करने से पहले पैच परीक्षण करना आवश्यक है। इसके अतिरिक्त, लहसुन की तेज़ गंध बनी रह सकती है, इसलिए उपयोग के बाद अच्छी तरह से कुल्ला करने की सलाह दी जाती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।