×

Hemp Seeds Ke Fayde: एंटी-एजिंग के लिए बना है यह बीज, त्वचा को देते हैं पोषण

Hemp Seeds Ke Fayde: भांग के बीजों में मौजूद विटामिन ई और गामा-लिनोलेनिक एसिड (जीएलए) जैसे एंटीऑक्सिडेंट, उनके एंटी-एजिंग गुणों में योगदान करते हैं। एंटीऑक्सिडेंट ऑक्सीडेटिव तनाव और मुक्त कण क्षति से निपटने में मदद करते हैं, जो उम्र बढ़ने की प्रक्रिया से जुड़े होते हैं।

Hemp Seeds Ke Fayde: भांग के बीज वास्तव में एक पोषण संबंधी पावरहाउस हैं, और वे बुढ़ापा रोधी और त्वचा के पोषण सहित कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। गांजे के बीज/ भांग के बीज आवश्यक पोषक तत्वों का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं, जिनमें प्रोटीन, स्वस्थ वसा (ओमेगा -3 और ओमेगा -6 फैटी एसिड), विटामिन (विटामिन ई), और खनिज (फास्फोरस, पोटेशियम, सोडियम, मैग्नीशियम, सल्फर, कैल्शियम, लौह, आदि) शामिल हैं। और जिंक)।

यहाँ भांग के बीज के कुछ प्रमुख लाभ दिए गए हैं

बुढ़ापा रोधी गुण

भांग के बीजों में मौजूद विटामिन ई और गामा-लिनोलेनिक एसिड (जीएलए) जैसे एंटीऑक्सिडेंट, उनके एंटी-एजिंग गुणों में योगदान करते हैं। एंटीऑक्सिडेंट ऑक्सीडेटिव तनाव और मुक्त कण क्षति से निपटने में मदद करते हैं, जो उम्र बढ़ने की प्रक्रिया से जुड़े होते हैं।

मॉइस्चराइजिंग गुण के साथ त्वचा का स्वास्थ्य

भांग के बीज त्वचा को अंदर से पोषण देने की अपनी क्षमता के लिए जाने जाते हैं। आवश्यक फैटी एसिड, विशेष रूप से ओमेगा -3 और ओमेगा -6 का संयोजन, त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखने, लोच में सुधार और सूजन को कम करने में मदद करता है। यह अधिक युवा और चमकदार रंगत में योगदान दे सकता है। भांग के बीज में मौजूद फैटी एसिड त्वचा में नमी बनाए रखने में भूमिका निभाते हैं। ये वसा त्वचा पर एक सुरक्षात्मक बाधा बनाते हैं, नमी की कमी को रोकते हैं और समग्र त्वचा की कोमलता को बढ़ावा देते हैं।

तेल उत्पादन को संतुलित करने के साथ सूजनरोधी प्रभाव

गांजे के बीज में ओमेगा-3 फैटी एसिड सहित एंटी-इंफ्लेमेटरी यौगिक होते हैं। यह सूजन वाली त्वचा की स्थिति वाले व्यक्तियों के लिए फायदेमंद हो सकता है, जिससे लालिमा, खुजली और असुविधा को कम करने में मदद मिलती है। गांजे के बीज के तेल की एक अनूठी विशेषता है जो त्वचा में पाए जाने वाले प्राकृतिक लिपिड से काफी मिलती जुलती है। भांग के बीज के तेल का उपयोग तेल उत्पादन को संतुलित करने में मदद कर सकता है, जिससे यह तैलीय और मुँहासे-प्रवण त्वचा सहित विभिन्न प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त हो जाता है।

कोलेजन उत्पादन

भांग के बीज में मौजूद अमीनो एसिड, विशेष रूप से प्रोलाइन और लाइसिन, कोलेजन उत्पादन के लिए आवश्यक हैं। कोलेजन त्वचा की लोच बनाए रखने और झुर्रियों के गठन को रोकने के लिए महत्वपूर्ण है।

बालों के लिए बेहतरीन

गांजे के बीज का पोषण प्रोफ़ाइल बालों के स्वास्थ्य को समर्थन देने तक फैला हुआ है। ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड बालों को पोषण और मजबूती प्रदान करते हैं, टूटना कम करते हैं और चमक बढ़ाते हैं।

दिल के लिए बेहतर

भांग के बीज में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड उनके हृदय संबंधी लाभों के लिए जाना जाता है। वे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने, धमनियों में सूजन को कम करने और समग्र हृदय स्वास्थ्य का समर्थन करने में मदद कर सकते हैं।

पाचन क्रिया बेहतर बनाता है

भांग के बीज आहार फाइबर का एक अच्छा स्रोत हैं, जो स्वस्थ पाचन को बढ़ावा देते हैं। पर्याप्त फाइबर का सेवन नियमित मल त्याग और स्वस्थ आंत में योगदान देता है।

भांग के बीजों को अपने आहार में शामिल करना, चाहे सलाद पर छिड़का जाए, स्मूदी में मिलाया जाए, या विभिन्न व्यंजनों के लिए टॉपिंग के रूप में उपयोग किया जाए, उनके एंटी-एजिंग और त्वचा-पौष्टिक लाभों का उपयोग करने का एक शानदार तरीका हो सकता है। इसके अतिरिक्त, अपनी त्वचा की देखभाल की दिनचर्या के हिस्से के रूप में भांग के बीज के तेल का उपयोग करने से त्वचा को सामयिक लाभ मिल सकते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।